IND vs SA : 'पूरा मैदान ढकने की जरूरत, बहाना नहीं चलेगा', बारिश से मैच रद्द होने पर गावस्कर ने सुनाई खरी-खरी

IND vs SA : 'पूरा मैदान ढकने की जरूरत, बहाना नहीं चलेगा', बारिश से मैच रद्द होने पर गावस्कर ने सुनाई खरी-खरी

नई दिल्ली। महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच बारिश के कारण पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबला एक भी गेंद फेंके बिना रद्द होने के बाद क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) को सलाह दी है कि वे ईडन गार्डन्स से सीख लें। गावस्कर ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट बोर्ड को बारिश के दौरान ईडन की तरह पूरे मैदान को ढकना चाहिए जिससे कि नुकसान कम से कम हो।

गावस्कर ने ‘स्टार स्पोर्ट्स’ से कहा, ‘‘बोर्ड को पूरा मैदान ढकने की जरूरत है। कोई बहाना नहीं बनाया जाए। सभी (क्रिकेट बोर्ड को) को काफी पैसा मिल रहा है। कोई गलती नहीं करें।’’ उन्होंने कहा, ‘‘सभी क्रिकेट बोर्ड को काफी पैसा मिल रहा है। अगर वे कहते हैं कि ऐसा नहीं है तो वे झूठ बोल रहे हैं।’’ गावस्कर ने कहा, ‘‘उनके पास शायद बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) जितना पैसा नहीं हो। कोई समस्या नहीं। लेकिन प्रत्येक बोर्ड के पास इतना पैसा है कि पूरे मैदान को ढकने के लिए कवर खरीद सके।’’ कोई का ईडन गार्डन्स फिलहाल देश का एकमात्र स्टेडियम है जहां बारिश की स्थिति में पूरे मैदान को ढकने की सुविधा उपलब्ध है।

सौरव गांगुली जब बंगाल क्रिकेट संघ (कैब) के अध्यक्ष थे तो उन्होंने इससे जुड़ी पहल की थी। इस पूर्व भारतीय कप्तान ने इसके बाद इंग्लैंड में 2019 में हुए विश्व कप का उदाहरण दिया जहां चार मैच बारिश की भेंट चढ़ गए थे। उन्होंने कहा, ‘‘इंग्लैंड में विश्व कप के इतने सारे मैच नहीं हो पाए क्योंकि मैदान को ढका नहीं गया था। बारिश रुक गई थी लेकिन बाकी मैदान गीला था। इसलिए काफी टीमों ने अंक गंवाए।

गावस्कर ने कहा, ‘‘मुझे याद है कि दक्षिण अफ्रीका को किसी टीम के खिलाफ खेलना था और वह मैच नहीं हो पाया था या ऐसा कुछ हुआ था, मुख्य रूप से मैदान गीला होने के कारण ऐसा हुआ।’’ गावस्कर ने इसके बाद ईडन गार्डन्स को बारिश से सुरक्षित स्थल बनाने के लिए गांगुली के विजन की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि ईडन गार्डन्स में एक टेस्ट मैच रद्द हो गया था। अगले मैच के दौरान ईडन गार्डन्स के पूरे मैदान को कवर किया गया था। आप चाहते हैं कि इस तरह की पहल की जाएं।

गावस्कर ने कहा, ‘‘सौरव गांगुली प्रभारी थे और उन्होंने सुनिश्चित किया कि कोई ईडन गार्डन्स की ओर ऊंगली नहीं उठा पाए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर मैदान को ढका नहीं जाता है और बारिश रुक भी जाती है तो आपको पता है कि मैच एक घंटा और शुरू नहीं होगा। अचानक अगर दोबारा बारिश हो जाती है तो फिर खेल हो ही नहीं पाएगा।

ये भी पढ़ें : IND vs SA T20 Series : टी20 विश्व कप से पहले युवाओं को आजमाने के लिए सिर्फ पांच मैच बाकी

ताजा समाचार

औरंगजेब ने इस शिवलिंग पर मारी थी तलवार, निकली थी खून और दूध की धार, अकबर बोला- यहां है अल्लाह का वास!,
लोकसभा चुनाव 2024: BJP ने 195 उम्मीदवारों की पहली सूची की जारी... PM मोदी वाराणसी तो अमित शाह गांधीनगर से लड़ेंगे चुनाव, देखें पूरी लिस्ट
Lok Sabha Election 2024: बांदा से आरके सिंह पटेल और हमीरपुर से पुष्पेंद्र होंगे भाजपा के प्रत्याशी
Lok Sabha Election: Fatehpur से तीसरी बार चुनाव लड़ेगी साध्वी निरंजन ज्योति...प्रत्याशियों में दौड़ी खुशी की लहर
लखनऊ : नकली आंखों को नहीं पहचान पायेंगी असली आंखें, केजीएमयू में शोध जारी
संभल: हाथों पर सजी थी महंदी...रिश्तेदारों में बांट दिए थे शादी कार्ड, लड़के ने किया इंकार तो दर्ज हुई FIR!जाने मामला
Online Jobs Apply