यूपी बोर्ड परीक्षा: स्ट्रांग रूम में डबल लॉक में रखे जाएंगे प्रश्न पत्र, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बनाया फुल प्रूफ प्लान!

यूपी बोर्ड परीक्षा: स्ट्रांग रूम में डबल लॉक में रखे जाएंगे प्रश्न पत्र, माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बनाया फुल प्रूफ प्लान!

सुलतानपुर। माध्यमिक शिक्षा परिषद उप्र की होने वाली इंटरमीडिएट व हाईस्कूल की परीक्षा की तैयारियां मुकम्मल करने में महकमा जुटा हैं। परीक्षा केंद्रों पर स्ट्रांग रूम बनाकर डबल लॉक वाली अलमारी में प्रश्न पत्र रखे जाएंगे। यह रूम प्रधानाचार्य कक्ष से अलग होना चाहिए। सचिव के आदेश के क्रम में शनिवार को जिला विद्यालय निरीक्षक रविशंकर ने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को इस आशय का पत्र जारी किया है। 

सचिव माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश प्रयागराज की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि हाईस्कूल / इण्टरमीडिएट परीक्षा वर्ष 2024 के बोर्ड परीक्षा केन्द्रों में प्रश्नपत्र रखे जाने के लिए एक अलग कक्ष में ही स्ट्रॉग रुम बनाया जाएगा। जिसमें प्रश्नपत्रों के सुरक्षित रख-रखाव एवं उनके व्यवहरण के अतिरिक्त अन्य किसी भी प्रकार की गतिविधि का संचालन बिल्कुल नहीं होगा।

यह स्ट्रांग रूम एवं इसमें प्रश्नपत्रों को रखे जाने वाली डबल लॉक युक्त अलमारी 24 घंटे सीसीटीवी की निगरानी में रहेगी। साथ ही साथ यह भी निर्देशित किया गया है कि प्रधानाचार्य कक्ष को प्रश्नपत्रों के रख रखाव के लिए स्ट्रांग रूम कदापि न बनाया जाए। जिला विद्यालय निरीक्षक रविशंकर ने बताया कि जिले के सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि यूपी बोर्ड के आदेश का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें किसी भी अन्यथा की स्थिति के लिए स्वयं उत्तरदायी होंगे। 

परीक्षा प्रभारी जितेंद्र दुबे ने बताया कि इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा 122 केंद्रों पर होगी। 80 हजार 497 परीक्षार्थी नामांकित है। 22 फरवरी से शुरू होकर बोर्ड परीक्षाएं नौ मार्च तक चलेंगी। 

यह भी पढ़ें: पीलीभीत: हादसे के बाद चेता महकमा... जंगल का रास्ता किया बंद, निगरानी को लगाए चार कैमरे