मुरादाबाद : आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प कर बर्तनों की उपलब्धता सुनिश्चित करें अधिकारी

कलेक्ट्रेट सभागार में बाल विकास विभाग की जिला पोषण समिति की बैठक

मुरादाबाद : आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प कर बर्तनों की उपलब्धता सुनिश्चित करें अधिकारी

मुरादाबाद, अमृत विचार। जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बाल विकास विभाग की जिला पोषण समिति की बैठक हुई। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प कर बर्तन आदि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

जिला कार्यक्रम अधिकारी प्रीति सिंह ने बैठक में आंगनबाड़ी परियोजना की प्रगति की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने पोषण ट्रेकर एप पर समस्त सूचकांक में शतप्रतिशत फीडिंग कराने का निर्देश दिया। कहा कि आंगनबाड़ी केंद्रों का कायाकल्प कर बर्तनों की उपलब्धता सुनिश्चित करें। आधार कार्ड से सभी लाभार्थियों का सत्यापन करने के लिए पोषण ट्रेकर एप पर शत-प्रतिशत फीडिंग कराने के लिए कहा। निर्देश दिया कि सभी सेम बच्चों की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों के पास डुलिस्ट तैयार होनी चाहिए।

 जिला अस्पताल में संचालित एनआरसी प्रभारी को निर्देश दिया कि यहां मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी लाभार्थियों को देने के लिए इसे दीवार पर लिखवाएं। जिला कार्यक्रम अधिकारी व बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह गंभीरता के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण करें। कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए निजी हितधारकों से बात करें। 

बैठक में आधार फीडिंग, मोबाइल सत्यापन, लाभार्थी मोबाइल सत्यापन, टेक होम राशन, हाट कुक्ड मिल, लर्निंग लैब आदि की जानकारी ली। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी सुमित यादव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कुलदीप सिंह, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुनील धनवंता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजीत कुमार के अलावा सभी सीडीपीओ, सुपरवाइजर आदि की मौजूदगी रही।

गणतंत्र दिवस से पहले नगर निगम कराए ठीक से सफाई
मुरादाबाद। 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस आयोजन की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में बैठक हुई। जिलाधिकारी ने नगर निगम के अधिकारियों से कहा कि महानगर में साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाएं। सरकारी भवनों, कार्यालयों पर साफ- सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन गुलाब चन्द्र, अपर जिलाधिकारी नगर ज्योति सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सत्यम मिश्रा, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सुनील धनवंता, सिटी मजिस्ट्रेट किंशुक श्रीवास्तव, एसपी सिटी, बेसिक शिक्षा अधिकारी के अलावा धवल दीक्षित, इशरत उल्ला खां, अतुल जौहरी, महंत गुरविन्दर सिंह आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद: अवैध संबंध के शक में हुई बेबी की हत्या, सपी सिटी ने किया खुलासा