गोंडा: 8255 परीक्षार्थियों ने दी आरओ -एआरओ की परीक्षा, 3361 परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर, केंद्रों पर रहे सुरक्षा के कड़े इंतजाम

गोंडा: 8255 परीक्षार्थियों ने दी आरओ -एआरओ की परीक्षा, 3361 परीक्षार्थी रहे गैरहाजिर, केंद्रों पर रहे सुरक्षा के कड़े इंतजाम

गोंडा, अमृत विचार। लोक सेवा आयोग की तरफ से रविवार को आयोजित समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी की परीक्षा से 3361 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। 11616 पंजीकृत परीक्षार्थियो के सापेक्ष 8255 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा को लेकर जिले के सभी केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे।

केंद्र के भीतर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तो बाहर गेट पर पुलिसकर्मियों का पहरा रहा। दोनो पालियों में परीक्षा शांतिपूर्ण रही। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आरओ -एआरओ की परीक्षा के लिए जिले के 27 स्कूल कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था‌। नकल मुक्त परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक के अतिरिक्त एक एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किए गए थे। 

परीक्षा में कुल 11616 परीक्षार्थियों को शामिल होना था‌ लेकिन किन्ही कारणों से 3361 परीक्षार्थी परीक्षा में नहीं शामिल हो सके। 8255 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा की सुचिता बनाए रखने के लिए केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों की तैनाती रही।

परीक्षा को लेकर जिले को 9 सेक्टर में बांटा गया था। प्रत्येक सेक्टर में एक एक सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किये गए थे। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट भ्रमणशील रहकर परीक्षा केंद्रों का जायजा लेते रहे। दो पालियों में आयोजित की गयी परीक्षा पूरी तरह से शांतिपूर्ण रही। जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि परीक्षा में 3361 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। 

पीसीएस लेवल का रहा प्रश्नपत्र, सवालों से चकराए परीक्षार्थी

आरओ एआरओ की परीक्षा का प्रश्न पत्र पीसीएस लेवल का रहा। इसलिए प्रश्नपत्र में आए सवालों से परीक्षार्थी उलझे रहे। पहली पाली के 140 अंक के प्रश्नपत्र मे सामान्य ज्ञान, तर्कशक्ति रिजनिंग, मैथ, विज्ञान, इतिहास व अर्थशास्त्र विषय ये सवाल पूछे गए। जबकि दूसरी पाली के 60 अंक के प्रश्नपत्र में हिंदी से संबंधित सवाल रहे। परीक्षार्थी हेमंत पांडेय ने बताया कि पहला प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों के आकलन के ज्यादा कठिन रहा। प्रश्नपत्र लेंथी भी रहा जिससे परीक्षार्थियों को अधिक माथापच्ची करनी पड़ी।  

cats.36

एसपी ने किया परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग तरफ से आयोजित आरओ एआरओ परीक्षा को लेकर बनाए गये केंद्रों का पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने निरीक्षण किया और परीक्षा में लगे पुलिस कर्मियों को सक्रिय रहने के निर्देश दिए। एसपी ने शहर क्षेत्र के राजकीय इण्टर कालेज, सेंट थाॅमस स्कूल व टाॅमसन इण्टर कालेज का भ्रमण कर परीक्षा का जायजा लिया। साथ ही स्वाट व सर्विलांस टीम भी संदिग्ध व्यक्तियों की गतिविधियों पर सतर्क दृष्टि रखते हुए परीक्षा की पारदर्शिता को बनाए रखने के लिए सक्रिय रही।

यह भी पढ़ें:-''मैं अब जीना नहीं चाहती हूं''...,भाजपा महिला मोर्चा की महामंत्री ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट हुआ बरामद

 

ताजा समाचार

पाकिस्तान के कराची में आत्मघाती हमला, बाल-बाल बचे पांच जापानी नागरिक
Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी, जानिए 1 बजे तक कितनी हुई वोटिंग?
मुरादाबाद: BJP प्रदेश अध्यक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह ने पत्नी के साथ की वोटिंग, जनता से मतदान की अपील
अयोध्या: भक्तों की भीड़ से राम मय हुई भरत की तपोभूमि, सोहर गीतों पर नृत्य बना आकर्षण का केंद्र
Nestle: शिशु उत्पादों की गुणवत्ता पर CCPA सख्त, अधिक चीनी मिलाने की रिपोर्ट के बाद FSSAI से संज्ञान लेने को कहा
अयोध्या: चित्रगुप्त भगवान के प्रकटोत्सव पर सरयू तट पर हुई महाआरती, कई विभूतियों को मिला सम्मान