केरल साजिश मामले में कन्नूर से फरार PFI मास्टर ट्रेनर को NIA ने किया गिरफ्तार 

केरल साजिश मामले में कन्नूर से फरार PFI मास्टर ट्रेनर को NIA ने किया गिरफ्तार 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने सोमवार को प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के एक फरार मास्टर ट्रेनर को केरल के कन्नूर जिले में उसके घर से गिरफ्तार किया।

इस मामले में गिरफ्तार होने वाला 59वां आरोपी है जफर 
जफर भीमंतविदा के रूप में पहचाना गया आरोपी पीएफआई केरल मामले (आरसी-02/2022/एनआईए/केओसी) में भाग रहा था, जो 2047 तक भारत में इस्लामी शासन स्थापित करने के लिए प्रतिबंधित संगठन द्वारा एक साजिश से संबंधित था। एनआईए भगोड़ा ट्रैकिंग टीम और एटीएस, केरल द्वारा उसके कन्नूर स्थित घर का पता लगाया गया और उसे गिरफ्तार किया। जफर इस मामले में गिरफ्तार होने वाला 59वां आरोपी है, जिसमें एनआईए ने अब तक 60 लोगों के खिलाफ आरोपपत्र दायर किया है।

PFI कैडरों को देता था हथियारों का प्रशिक्षण
एनआईए की जांच से पता चला है कि जफर भीमंतविदा पीएफआई मशीनरी का हिस्सा था जो 2047 तक भारत में इस्लामिक शासन स्थापित करने के लिए गुप्त रूप से काम कर रहा था। उस पर पीएफआई मास्टर ट्रेनर होने का संदेह था, जो पीएफआई कैडरों को हथियारों का प्रशिक्षण देकर उन्हें तैयार करने में लगा हुआ था। संगठन की सेवा टीम/हिट स्क्वॉड के सदस्यों के रूप में कार्य करें। ऐसी टीम/दस्ते को लक्षित हमलों को अंजाम देने और पीएफआई नेतृत्व के आदेशों के क्रियान्वयन में बल प्रयोग करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

कई मामलों में शामिल था आरोपी
एनआईए की जांच के अनुसार, जाफर पहले भी केरल में विभिन्न 'हत्या के प्रयास' और हमले के मामलों में शामिल था, जो अभी भी जारी है। साजिश में शामिल अन्य फरार आरोपियों का भी पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: INDIA गठबंधन को बड़ा झटका, जयंत चौधरी की पार्टी NDA में शामिल