तमिलनाडु ड्रग्स और हथियारों की तस्करी मामला: NIA ने लिट्टे को पुनर्जीवित करने की साजिश में 14वें आरोपी पर आरोपपत्र किया दायर

तमिलनाडु ड्रग्स और हथियारों की तस्करी मामला:  NIA ने लिट्टे को पुनर्जीवित करने की साजिश में 14वें आरोपी पर आरोपपत्र किया दायर

नई दिल्ली। एनआईए ने श्रीलंका और भारत में लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल एलम (एलटीटीई) के पुनरुद्धार से संबंधित मामले में एक और आरोपी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है। लिंगम ए @अडिलिंगम मामले (आरसी - 29/2022/एनआईए/डीएलआई) में आरोपपत्र दायर करने वाले 14वें आरोपी हैं, जिसमें अब तक 16 लोगों को आरोपी के रूप में आरोपित किया गया है।

आदिलिंगम पर नशीली दवाओं और हथियारों के अवैध व्यापार के माध्यम से प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन को पुनर्जीवित करने की साजिश रचने और काम करने का आरोप लगाया गया है। आदिलिंगम ने नशीली दवाओं की बिक्री से प्राप्त हवाला धन के संग्रह के लिए एक एजेंट के रूप में भी काम किया था, जिसे लिट्टे की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए आगे वितरित किया जा रहा था।

अपनी कोच्चि शाखा द्वारा चेन्नई के पूनामल्ले में बम विस्फोट मामलों की विशेष सुनवाई के लिए एनआईए मामलों की विशेष अदालत/सत्र न्यायालय के समक्ष दायर पूरक आरोप पत्र में, एजेंसी ने पूरी साजिश में आदिलिंगम की भूमिका के बारे में विस्तार से बताया है। आरोपपत्र से पता चलता है कि आरोपी तमिल फिल्म उद्योग में प्रोडक्शन एक्जीक्यूटिव के रूप में काम कर रहा था, जबकि वह गुप्त रूप से प्रमुख लिट्टे नेताओं/कैडरों और ड्रग तस्करों के प्रमुख संचालक के रूप में काम कर रहा था, जिसमें श्रीलंका के नागरिक गुनासेकरन और उनके बेटे थिलिपन भी शामिल थे।

बता दें इससे पहले, 15 जून 2023 को एनआईए ने 13 आरोपियों के खिलाफ विशेष अदालत के समक्ष आरोप पत्र दायर किया था, जिसमें उन पर हिंद महासागर के क्षेत्रीय जल में आतंकवादी गतिविधियों और मादक पदार्थों की तस्करी को अंजाम देने के लिए तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों में साजिश रचने का आरोप लगाया गया था।

ऐसा ही एक मामला 2021 में भारतीय एजेंसियों द्वारा पकड़ी गई एक बड़ी खेप की जब्ती के बाद एनआईए कोच्चि शाखा द्वारा दर्ज और जांच की गई थी। इस खेप में 300 किलोग्राम से अधिक हेरोइन, पांच एके -47 राइफलें और 1,000 राउंड पाक निर्मित गोला-बारूद शामिल थे। उस मामले में नौ आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र भी दायर किया गया था और उनका मुकदमा चल रहा है।

ये भी पढे़ं- मुंबई के गोवंडी में चॉल में लगी आग, 15 दुकानें और मकान क्षतिग्रस्त