IND vs ENG 3rd Test : यशस्वी जायसवाल के धमाकेदार शतक के बाद शुभमन गिल की फिफ्टी, भारतीय टीम की लीड 300 पार

IND vs ENG 3rd Test : यशस्वी जायसवाल के धमाकेदार शतक के बाद शुभमन गिल की फिफ्टी, भारतीय टीम की लीड 300 पार

राजकोट। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच राजकोट में जारी है। आज मैच का तीसरा दिन है। मुकाबले में भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी कर रही है।  भारत ने सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल (104 रन पर रिटायर्ड हर्ट) के शतक और शुभमन गिल (नाबाद 65) के अर्धशतक से इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन स्टंप तक दूसरी पारी में दो विकेट पर 196 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 322 रन की कर ली।

इंग्लैंड को पहली पारी में 319 रन पर समेटने के बाद खेलने उतरी भारतीय टीम ने कप्तान रोहित शर्मा (19) और रजत पाटीदार (शून्य) के विकेट गंवाये। जायसवाल के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद पाटीदार क्रीज पर उतरे। दिन का खेल खत्म होने तक रात्रि प्रहरी कुलदीप यादव तीन रन बनाकर शुभमन के साथ क्रीज पर डटे हैं।

भारत के चाय तक एक विकेट पर 44 रन, कुल बढ़त 170 रन की 
 भारत ने शनिवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन चाय तक दूसरी पारी में एक विकेट पर 44 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 170 रन की कर ली। रोहित शर्मा (19) जो रूट की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। यशस्वी जायसवाल 19 और शुभमन गिल पांच रन बनाकर खेल रहे हैं। इससे पहले दो विकेट पर 207 रन से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 71.1 ओवर में 319 रन पर सिमट गयी। भारत ने रोहित शर्मा और जडेजा के शतकों की बदौलत पहली पारी में 445 रन बनाये थे।

 

सिराज को चार विकेट, इंग्लैंड पहली पारी में 319 रन पर सिमटा 
मोहम्मद सिराज के चार विकेट तथा कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा के दो दो विकेट झटकने से इंग्लैंड की टीम शनिवार को यहां भारत के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन पहली पारी में 71.1 ओवर में 319 रन पर सिमट गयी। गेंदबाजों के शानदार प्रयास से भारत ने पहली पारी के हिसाब से 126 रन की बढ़त बनाई। भारत ने रोहित शर्मा और जडेजा के शतकों की बदौलत पहली पारी में 445 रन बनाये थे।

इंग्लैंड ने लंच तक पांच विकेट पर 290 रन बना लिये थे लेकिन इसके बाद सिराज ने बेन फोक्स, रेहान अहमद और जेम्स एंडरसन के विकेट झटक लिये। वहीं जडेजा ने खतरानक दिख रहे बेन स्टोक्स (41) और टॉम हार्टले के विकेट प्राप्त किये। इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 207 रन से खेलना शुरू किया। सलामी बल्लेबाज बेन डकेट ने रात की 133 रन की पारी को 153 रन में तब्दील किया। उनकी 151 गेंद की शानदार पारी में 23 चौके और दो छक्के जड़े थे। वह बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप का शिकार हुए जिन्होंने लंच से पहले दो विकेट झटके थे।

इंग्लैंड ने अपने अनुभवी खिलाड़ी जो रूट (18) का विकेट गंवा दिया जो रात के स्कोर में नौ रन ही जोड़ सके। वह जसप्रीत बुमराह की गेंद पर रिवर्स शॉट खेलकर दूसरी स्लिप में खड़े यशस्वी जायसवाल को कैच दे बैठे। 21 पारियों में यह नौवीं दफा है जब बुमराह ने इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज का विकेट झटका हो। रूट के इस आसान विकेट के तुरंत बाद कुलदीप ने जॉनी बेयरस्टो (शून्य) को खाता भी नहीं खोलने दिया। बेयरस्टो तेजी से टर्न लेती गेंद को बैकफुट में खेलकर पगबाधा आउट हुए। 

इंग्लैंड के लंच तक पांच विकेट पर 290 रन
इंग्लैड का स्कोर 290 रन हो चुका है। उसके पांच व‍िकेट ग‍िरे हैं।  इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 207 रन से खेलना शुरू किया। बेन डकेट ने रात के 133 रन को 153 रन में तब्दील किया और जो रूट रात के स्कोर में नौ रन जोड़कर 18 रन बनाकर आउट हो गये।  

तीसरे द‍िन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत की और सुबह-सुबह ही दो व‍िकेट झटक ल‍िए। दूसरे द‍िन सबसे पहले आउट होने वाले बल्लेबाज जो रूट (18) रहे, जो जसप्रीत बुमराह की गेंद पर स्ल‍िप पर यशस्वी जायसवाल को 223 के स्कोर पर कैच थमा बैठे।

ये भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया की Annabel Sutherland ने महिला टेस्ट इतिहास में जड़ा सबसे तेज दोहरा शतक