Bareilly News: 11 से 15 मार्च तक होगी बेसिक की वार्षिक परीक्षा, 3 लाख 32 हजार छात्र परीक्षा में होंगे शामिल

एडी बेसिक ने चारों जिलों के बीएसए को दिए निर्देश

Bareilly News: 11 से 15 मार्च तक होगी बेसिक की वार्षिक परीक्षा, 3 लाख 32 हजार छात्र परीक्षा में होंगे शामिल

बरेली, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा की परिषदीय और मान्यता प्राप्त स्कूलों में एक से आठवीं तक की वार्षिक परीक्षा 11 से 15 मार्च तक होगी। एडी बेसिक विनय कुमार ने मंडल के सभी जिलों के बीएसए को परीक्षी संबंधी निर्देश जारी किए हैं। मंडल के बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत और बदायूं जिले में 12 लाख छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। वहीं बरेली में 2432 विद्यालयों में करीब 3 लाख 32 हजार से अधिक छात्र परीक्षा देंगे।

परीक्षा से पहले 4 मार्च तक प्रश्नपत्रों की छपाई के बाद आठ मार्च तक इन्हें स्कूलों में वितरित किया जाएगा। 26 मार्च तक परीक्षाफल घोषित किया जाएगा। र दिया जाएगा। पिछले साल नवंबर में निपुण आकलन परीक्षा में शामिल हुए छात्र ही वार्षिक परीक्षा में भाग लेंगे। मौखिक परीक्षा की प्रश्नोत्तरी विद्यालय स्तर पर प्रधानाध्यापक की देखरेख में तैयार कराई जाएगी। परीक्षा में लापरवाही होने पर कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में प्रधानाध्यापक, खंड शिक्षा अधिकारी और बीएसए को निर्देश दिए गए हैं।

एससीईआरटी की ओर से तैयार होगा वार्षिक परीक्षा का प्रश्नपत्र
सूत्रों के मुताबिक इस बार प्रश्नपत्र राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की ओर से तैयार किया जा रहा है। बीएसए संजय सिंह ने बताया कि फरवरी के अंत तक शासन से प्रश्न पत्र भेजे जाएंगे। इसके बाद प्रश्नपत्रों की छपाई करा कर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को सौंप दी जाएगी। बताया कि कक्षा एक और दो की मौखिक और कक्षा तीन से आठ तक की परीक्षा लिखित होगी।

वार्षिक परीक्षा की तैयारियों के मद्देनजर सभी बीएसए को जरूरी दिशा निर्देश दे दिए गए हैं। परीक्षा 11 से 15 मार्च तक होगी। परीक्षा के दौरान किसी भी स्तर पर लापरवाही पाए जाने पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी।- विनय कुमार, एडी बेसिक

ये भी पढ़ें- Bareilly News: मंत्री जितिन प्रसाद के आने की चर्चाओं के बीच कुतुबखाना पुल ने पकड़ी रफ्तार