अमेरिका में दूसरी बार नाइट्रोजन गैस सुंघाकर सजा-ए-मौत देनी की तैयारी, जानिए...

अमेरिका में दूसरी बार नाइट्रोजन गैस सुंघाकर सजा-ए-मौत देनी की तैयारी, जानिए...

मोंटगोमरी (अमेरिका)। अलबामा में मौत की सजा पाए एक दोषी को नाइट्रोजन गैस सुंघाकर सजा की तामील करने की तैयारी की जा रही है। राज्य में मौत की सजा की तामील के लिए नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल करने का पहला मामला एक माह पहले ही सामने आया था और इस प्रक्रिया से मृत्युदंड देने की काफी अलोचना भी हुई थी।

अलबामा के अटॉर्नी जनरल स्टीव मार्शल के कार्यालय ने बुधवार को अलबामा के उच्चतम न्यायायल से दोषी एलन यूजीन मिलर के लिए सजा की तारीख तय करने का अनुरोध किया। अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने कहा कि मिलर को मौत की सजा नाइट्रोजन हाइपॉक्सिया के जरिए दी जाएगी। मिलर (59) को 1999 में बर्मिंघम में तीन लोगों की हत्या का दोषी ठहराया गया है। सजा के लिए तारीख तय करने का अनुरोध ऐसे वक्त में किया जा रहा है जब राज्य में इस तरीके से सजा-ए-मौत देने को लेकर अलग-अलग राय व्यक्त की जा रही हैं।

दरअसल 25 जनवरी को पहली बार नाइट्रोजन गैस के जरिए केनेथ स्मिथ को मौत की सजा दी गई थी और वहां मौजूद लोगों का कहना था कि स्मिथ को कई मिनट तक झटके आते रहे और वह छटपटा रहा था। अटॉर्नी जनरल स्टीव मार्शल के कार्यालय ने कहा कि यह तरीका उपयुक्त है और कहा कि राज्य आगे भी मौत की सजा की तामील में नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल करेगा।

उन्होंने स्मिथ को सजा दिए जाने के अगले दिन अन्य राज्यों को भी इस तरीके पर विचार करने का अनुरोध किया था। लेकिन मौत की सजा पाए एक अन्य दोषी की ओर से दायर वाद में नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल बंद करने का अनुरोध किया गया है। इसमें कहा गया कि मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि यह ‘‘इंसान पर किए गए प्रयोग’’ जैसा था और इसे सफल नहीं माना जा सकता। इस याचिका में कहा गया, ‘‘पहले मानव प्रयोग के नतीजे अब आ गए हैं और वे दर्शाते हैं कि नाइट्रोजन गैस से न तो जल्दी दम घुटता है और न ही यह प्रक्रिया दर्द रहित है बल्कि यह अधिक पीड़ादायक और दर्दनाक है।

ये भी पढ़ें : कैंसर का पता लगने के बाद से लोगों से मिली शुभकामनाओं से अभिभूत हूं: महाराजा चार्ल्स

ताजा समाचार

बरेली: 35वीं प्रादेशिक वार्षिक गाइनी कॉन्फ्रेंस एंड हैंड्स ऑन वर्कशॉप पर PC, 3 दिन चलेगा कार्यक्रम
पीलीभीत: लंगड़ाते बाघ को किया जाएगा रेस्क्यू, वन अफसरों ने मांगी अनुमति...10 किमी के दायरे में लगाए 14 ट्रैप कैमरे
पीलीभीत: शॉर्ट सर्किट से लैब में लगी आग, दमकल की तीन गाड़ियों ने बमुश्किल पाया काबू
Ram Navami 2024: रामनवमी पर निकली शोभा यात्रा, रामलला के जयकारों से भक्तिमय हुआ माहौल
रामपुर: नवीन मंडी से कल रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां, आज शाम 6 बजे से थमा प्रचार
रामपुर: बिजली की चिंगारी से 19 बीघा गेहूं की फसल जलकर राख, तीन साल पुराने पॉपुलर के 850 पेड़ भी जले