हरदोई: शब-ए-बारात, गुनाहों से तौबा करने की रात, मस्जिदों में सारी रात चला इबादत का दौर

हरदोई: शब-ए-बारात, गुनाहों से तौबा करने की रात, मस्जिदों में सारी रात चला इबादत का दौर

हरदोई। कसरत से इबादत करने और गुनाहों से माफ़ी मांग कर मग़फिरत की दुआएं मांगी जाती है। तमाम फज़ीलत वाली इस रात को शब-ए-बारात कहा जाता है। इस रात को सारी रात इबादत की गई, खुदा की बारगाह में दोनों हाथ उठा कर और गिड़गिड़ा कर अपने गुनाहों से माफी और दुनिया से रुख्सत होने वालों की मग़फिरत  दुआ मांगी गई। सारी रात मस्जिदों में इबादत का दौर चलता रहा,साथ ही घरों से रह-रह कर तिलावत की आवाज़ कानों से टकराती रही।

इस्लामी तारीख 15 शाबान की रात को शब-ए-बारात होती है। तमाम फज़ीलतों वाली इस रात को कसरत से इबादत कर अपने गुनाहों से माफी मांगी जाती है। शाम होने के साथ ही इबादत का सिलसिला शुरू हो गया। लोग इबादत के लिए अपने-अपने घरों से मस्जिद के लिए निकल पड़े।

बड़ो के साथ उनकी उंगली पकड़े बच्चे भी मस्जिद पहुंचें और उन्होंने भी नमाज़ अदा की और हाथ उठा कर दुआएं मांगी। एक तरफ मस्जिदो में इबादत की जा रही थी,तो दूसरी तरफ घरों में तिलावत की जा रही थी। इबादत के बीच लोग शहर के कब्रिस्तान पहुंचे और वहां दुनिया से रुख्सत होने वालों की मग़फिरत की दुआएं मांगी गई। खुदा की बारगाह में इबादत करने वालों में बच्चे भी शामिल हुए। इस तरह का सिलसिला सारी रात बदस्तूर चलता रहा।

पकवान बना कर ज़रूरतमंदों को खिलाया खाना

 शब-ए-बारात के दिन घरों में एक से बढ़ कर एक पकवान बनाए और फिर उन्हे ज़रूरतमंदों के बीच बांटा गया और उनकी मदद करते हुए उन्हे रुपये-पैसे भी दिए गए। कब्रिस्तान के गेट पर ईसाल-ए-सवाब की नियत से सबीलें लगाई गई। जहां 
चाय-बिस्कुट के अलावा और भी तरह के पकवान बना कर उन्हे लोगों के बीच बांटा गया।

सड़कों पर दौड़ती रहीं पुलिस की गाड़ियां

हरदोई। शब-ए-बारात को ले कर पुलिस सारी रात अलर्ट मोड में दिखाई दी। हूटर बजाती हुईं उसकी गाड़ियां सड़कों पर दौड़ लगाती रहीं। त्यौहारों को ले कर एसपी केशव चन्द्र गोस्वामी पहले ही अपने मातहतों को अलर्ट रहने के लिए गाइडलाइन जारी कर चुके थे। पुलिस जवान उसी गाइडलाइन पर अमल करते हुए सारी रात गश्त करते रहे।

पूरी ज़िम्मेदारी से डटी रही टीम अंजुमन

हरदोई। मस्जिदों और कब्रिस्तान की निगरानी करने वाले इदारे अंजुमन इस्लामियां की टीम अपनी ज़िम्मेदारी निभाते हुए सारी रात डटी रही। कब्रिस्तान की बारादरी में इबादत करने वालो के लिए खासा इंतज़ाम किया गया था। अंजुमन के सदर एडवोकेट मोहम्मद खालिद और उनकी कमेटी के लोग हर मुमकिन मदद और सड़कों पर  उधमबाज़ो पर नज़र रखने की गरज़ से  सारी रात पैदल गश्त करते हुए दिखाई दिए।

यह भी पढ़ें:-अयोध्या: बारात से लौट रहे प्रॉपर्टी डीलर को गोलियों से भूना, कैंट थाना क्षेत्र में हुई सनसनीखेज वारदात