अयोध्या: मनमानी रोकने को यातायात पुलिस ने जारी की ई रिक्शा की किराया सूची, सार्वजनिक स्थलों पर होगी चस्पा

अयोध्या: मनमानी रोकने को यातायात पुलिस ने जारी की ई रिक्शा की किराया सूची, सार्वजनिक स्थलों पर होगी चस्पा

अयोध्या, अमृत विचार। रामनगरी दर्शन-पूजन को आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों से ई-रिक्शा चालकों की ओर से मनमाना किराया वसूली की शिकायतों को लेकर यातायात पुलिस ने किराया सूची तैयार कराई है। इसको जल्द ही सभी ई रिक्शा, ऑटो टेंपो और सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा कराया जाएगा।

प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के बाद रामलला का दर्शन-पूजन करने आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों की तादात में बढ़ोतरी हुई है। आए दिन श्रद्धालुओं और पर्यटकों से मौके का फायदा उठाते हुए मनमाना और कई गुना किराया उसूलने की शिकायतें आ रही हैं। 

गैर प्रांत के लोगों से रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा समेत अन्य गंतव्य स्थलों तक पहुंचाने के नाम पर मोटी रकम वसूली जा रही है। कई मामलों में तो नोंकझोंक और विवाद की नौबत आई तथा स्थानीय लोगों ने हस्तक्षेप कर किराए की अतिरिक्त रकम वापस कराई। 

8

अब यातायात पुलिस ने यूनियन के पदाधिकारियों से विचार-विमर्श के बाद अयोध्या के विभिन्न मार्गों के लिए ई रिक्शा के लिए किराये का निर्धारण किया है। जिसके तहत न्यूनतम किराया 10 रुपया और अधिकतम 30 रुपया तय किया गया है। साथ अयोध्या धाम दर्शन के लिए पुलिस ने रिजर्व किए जाने के मामले में पांच सवारी को आधार मान अधिकतम किराया 400 रूपये तय किया है।
   
यातायात पुलिस के निरीक्षक अभिमन्यु शुक्ला ने बताया कि हाईवे पर ई-रिक्शा का संचालन प्रतिबंधित है। साथ ही श्रद्धालु और पर्यटकों की भीड़ के चलते रामनगरी अयोध्या में टेढ़ी बाजार से लेकर नया घाट के बीच सवारी वाहनों का संचालन रोका गया है। 

उन्होंने बताया कि ज्यादा किराया वसूले जाने की शिकायतों को लेकर विभिन्न मार्गों पर किराया तय किया गया है। इसको जल्द ही सभी ई रिक्शा वाहनों तथा सार्वजनिक स्थलों पर चस्पा कराया जाएगा। साथ ही अधिक किराया वसूली की शिकायत के लिए पुलिस और संगठन का संपर्क नंबर जारी किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:यूपी BJP कोर कमेटी की बैठक समाप्त, ओपी राजभर ने किया बड़ा दावा