गोंडा: घटनाओं के खुलासे में विफल छपिया व करनैलगंज एसएचओ पर गिरी गाज, एक हुए सस्पेंड तो दूसरे लाइन हाजिर

गोंडा: घटनाओं के खुलासे में विफल छपिया व करनैलगंज एसएचओ पर गिरी गाज, एक हुए सस्पेंड तो दूसरे लाइन हाजिर

गोंडा, अमृत विचार। करनैलगंज कोतवाली क्षेत्र में हुई सराफा व्यापारी संग हुई लूट की वारदात का खुलासा करने में विफल रहे करनैलगंज कोतवाल हेमंत गौड़ को एसपी ने सस्पेंड कर दिया है। इली तरह बभनान में हुई प्रिंसिपल की हत्या के मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तारी न होने पर छपिया एसओ को भी लाइन हाजिर कर दिया गया है। एसपी की कार्रवाई से पुलिस महकमें में हड़कंप मचा है।   

कर्नलगंज कोतवाली क्षेत्र के गांधीनगर मोहल्ले के ठठराही बाजार के सराफा कारोबारी विश्वनाथ शाह से 6 मार्च को रात 10 बजे हेलमेट लगाए दो बदमाश कनपटी पर असलहा लगाकर करीब 50 लाख रुपये के जेवर व 1.80 लाख रुपए की नकदी लूट ले गए थे। लूट की पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गयी थी। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने घटना के खुलासे के लिए पुलिस की पांच टीमें गठित की थी लेकिन एक सप्ताह बाद भी पुलिस इस घटना का खुलासा नहीं कर सकी है। 

मामले मे कोतवाल की लापरवाही सामने आई थी। इसके पहले सोने की तस्करी करने के मामले में पकड़ी गयी नेपाल की महिला तस्कर की गिरफ्तारी में भी कोतवाल की भूमिका संदिग्ध पाई गयी थी। इन मामलों को लेकर कोतवाल एसपी के निशाने पर थे। बुधवार को एसपी विनीत जायसवाल ने करनैलगंज कोतवाल हेमंत गौड़ को निलंबित कर दिया है। इसी तरह 4 मार्च को छपिया थाना क्षेत्र के बभनान स्थित एक इंटर कालेज के प्रधानाचार्य दिनेश यादव की सोते समय गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। हत्यारे कालेज में छेड़खानी करने के आरोपी थे। पुलिस ने इस मामले आरोपियों पर कार्रवाई नहीं की थी। इसके बाद यह वारदात हो गयी। 

मृतक प्रिंसिपल के परिजनों ने छपिया एसओ पर शिथिलता बरतने का आरोप लगाया था और हत्या के मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी की मांग की थी लेकिन पुलिस अभी मुख्य आरोपी अजय वर्मा को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। इस मामले में भी एसपी नाराज थे। यही नाराजगी छपिया एसओ सत्येंद्र वर्मा को भारी पड़ गयी और बुधवार को उन्हे लाइन हाजिर कर दिया गया।  

इटियाथोक कोतवाल का हुआ तबादला, विवेक बने नए SHO 

करनैलगंज कोतवाल हेमंत गौड़ के निलंबन के बाद इटियाथोक के SHO निर्भय नारायण सिंह को करनैलगंज का नया कोतवाल बनाया गया है। उनके स्थान पर मीडिया सेल प्रभारी रहे इंस्पेक्टर विवेक त्रिवेदी को इटियाथोक थाने के नये कोतवाल बनाने गए हैं। इसी तरह मीडिया सेल में तैनात रहे उप निरीक्षक कृष्ण गोपाल राय को छपिया थाने की कमान सौंपी गयी है। 

सीएम योगी के आगमन से पहले हुई कार्रवाई

अमृत विचार: पुलिस महकमें में हुई इस कार्रवाई को सीएम योगी के आगमन से जोड़कर देखा जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को गोंडा दौरे पर आ रहे हैं। ऐसे में हत्या व लूट जैसी घटनाओं पर प्रभावी कार्रवाई न होने से जिले की कानून व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं। अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति भी सवालों के घेरे में हैं।

प्रिंसिपल हत्याकांड के मुख्य आरोपी अजय वर्मा के खिलाफ पहले भी कई मामले दर्ज हैं। उसने रेंबो गैंग भी बना रखा है। गैंग के सदस्य हाथ में राइफल लेकर बुलेट से फर्राटा भरते हैं और अक्सर मारपीट व छेड़छाड़ की घटना को अंजाम देते हैं। प्रधानाचार्य ने भी आरोपी पर छेड़खानी का आरोप लगाकर शिकायत की थी लेकिन छपिया पुलिस ने प्रभावी कार्रवाई नहीं की थी। वहीं करनैलगंज में सराफा व्यापारी से हुई लूट भी पुलिस के गले की फांस बनी है। इन दोनों मामलों को लेकर जिले की कानून व्यवस्था सवालों के घेरे में है।

यह भी पढे़ं: लखनऊ: अब हवाई अड्डे की तरह बनेंगे प्रदेश के बस अड्डे, योगी सरकार करने जा रही यह विशेष काम!, जानिए क्या है तैयारी?