NO SMOKING DAY: रैली निकाल किया जागरूक...तम्बाकू छोड़ो, जिसने इसको गले लगाया मौत को उसने पास बुलाया

NO SMOKING DAY: रैली निकाल किया जागरूक...तम्बाकू छोड़ो, जिसने इसको गले लगाया मौत को उसने पास बुलाया

मुरादाबाद, अमृत विचार। धूम्रपान हो या कोई और नशा आदमी की जिंदगी को तबाह व बर्बाद कर देता है। समाज का एक बड़ा तबका आज नशे की जद में है जिस कारण उनका भविष्य अंधकार की तरफ जा रहा है। यही वजह है की हर साल मार्च के दूसरे बुधवार को ‘धूम्रपान निषेध दिवस’ मनाया जाता है। इस वर्ष 2024 में यह 13 मार्च को ‘धूम्रपान निषेध दिवस’ मनाया गया है। इस अवसर पर धूम्रपान के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता फैलाने पर बल दिया जाता है। 

tobaccotobacco 1

तो वहीं आज नो स्मोकिंग डे पर युवाओं को नशे से दूर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग और एनसीसी कैडेट्स की तरफ से रैली निकालकर एक खास संदेश दिया गया। मुरादाबाद पीली कोठी से शुरू हुई ये जागरूकता रैली कंपनी बाग, कचहरी रोड, जेल रोड, कच्चरी स्थित कमिश्नर कार्यालय से होती हुई जिला चिकित्सालय पहुंची। इस दौरान रास्ते में आमजन खास तौर पर युवाओं को नशे से होने वाले नुकसान से आगाह किया। जिला चिकित्सालय में रैली के समापन के दौरान मुरादाबाद सीएमएस संगीता गुप्ता ने सभी को धूम्रपान न करने की शपथ दिलाई जहां बड़ी संख्या में मौजूद युवाओं ने हस्ताक्षर अभियान चलाकर युवाओं से धूम्रपान न करने और आमजन को जागरूक करने के लिए हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। 

tobacco 2

मुरादाबाद के 23 यूपी बटालियन एनसीसी मुरादाबाद के मेजर राजीव ढल ने बताया कि नशा युवाओं को बर्बाद कर रहा है। नशे के प्रति समाज के लोगों को जागरूक करने के लिए आज नो स्मोकिंग डे पर एक खास रैली का आयोजन किया गया। जिसमें संदेश दिया गया कि नशा किसी भी तरह का हो वह इंसान को तबाह और बर्बाद कर देता है। इसलिए नशे से दूर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान में एक बड़ा हिस्सा युवाओं की आबादी का है और उनमें नशे का चलन बढ़ रहा है। आज जरूरत है युवाओं को जागरूक करने की। यही वजह है की आज जागरूकता फैलाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

मुरादाबाद जनपद में तंबाकू नियंत्रण प्रोग्राम के सलाहकार डॉ प्रशांत ने बताया कि तंबाकू निषेध दिवस पर एक रैली का आयोजन किया गया। जिसके जरिए तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक किया गया। इस मौके पर एक रैली शहर के अहम इलाकों से होते हुए गुजरी और रास्ते में मिलने वाले लोगों को धुम्रपान से होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक किया।

ये भी पढ़ें :- गोकशी केस...VHP कार्यकर्ता समेत 4 गिरफ्तार, अब कमिश्नर ऑफिस के सामने हवन