Kanpur: होली पर मिलेगा 24 घंटे पानी, फुटपाथ से हटेंगे अतिक्रमण; महापौर ने अधिकारियों पर जताई नाराजगी, दिए ये निर्देश...

Kanpur: होली पर मिलेगा 24 घंटे पानी, फुटपाथ से हटेंगे अतिक्रमण; महापौर ने अधिकारियों पर जताई नाराजगी, दिए ये निर्देश...

कानपुर, अमृत विचार। रमजान, होली, ईद में आवश्यक व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में नगर निगम मुख्यालय स्थित समिति कक्ष में महापौर प्रमिला पांडेय ने नगर निगम अधिकारियों के साथ बैठक की। महापौर ने अधिशाषी अभियन्ताओं को निर्देशित किया कि जो पुरानी सड़कें हैं, उनमें मौरंग, मलबा होलिका के नीचे रखवाया जाए। जो नयी सड़कें हैं उसमें होलिका के नीचे ईटें बिछायी जायें और होलिका दहन के बाद उन ईटों को डंप पर रखवा दिया जाये ताकि सड़कें सुरक्षित रहें।

महापौर ने अधिशाषी अभियन्ताओं पर नाराजगी जताते हुए कहा कि फुटपाथ पर लोग स्थायी कब्जा कर रहे हैं, लेकिन कोई देखने वाला नहीं है। महापौर ने उद्यान अधीक्षक बीके सिंह से कहा कि पार्कों में लोग धार्मिक स्थल बनाकर कब्जा कर रहे हैं, चट्टा खोल कर कब्जा किये हैं, निरीक्षण कर कार्रवाई नहीं की जाती है। 

जलकल विभाग के अधिशाषी अभियन्ताओं को निर्देशित किया कि होली के दिन और दूसरे दिन 24 घंटें जलापूर्ति चालू रखें। मलिन बस्तियों के पास टैंकर, सार्वजनिक पाइप से जलापूर्ति की जाये और वहां पर महिलाओं के लिये कुंभ मेला की तरह अस्थायी स्नानागार बनाया जाये।

हैंडपम्प भी चालू कराये जा रहे

महापौर के निर्देश पर सचिव जलकल पीके सिंह ने बताया कि 48 टैंकरों, जेडपीएस, गंगा बैराज पम्पिंग स्टेशन को होली में चालू रखने के लिये निर्देशित कर दिया है। सारे हैंडपम्प भी चालू कराये जा रहे हैं। महापौर ने रमजान एवं ईद पर 2 पालियों में सफाई के साथ ही प्रत्येक शुक्रवार को मस्जिदों के आस-पास चूना छिड़काव एवं सफाई के निर्देश दिये।

एक सप्ताह में नालों की सफाई होगी शुरू

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अमित सिंह ने बताया कि नगर में 150 मलिन बस्तियां हैं, जहां ज्यादा भीड़ होती है, वहां पर अस्थायी बाथरूम बनाये जायेंगे। 1219 छोटे नालों की सफाई एक सप्ताह बाद शुरू करा दी जायेगी। महापौर ने मुख्य अभियन्ता सिविल को निर्देशित किया कि नाले पर स्लैब डालने के बजाये पटिया डाली जाये, ताकि लोग कब्जा न कर सकें। अधिशाषी अभियन्ता कमलेश पटेल को पोकलैण्ड से सफाई की सूची तैयार कर महापौर को देने के निर्देश दिये। प्रभारी मार्ग प्रकाश रमेश कुमार पाल ने बताया कि होलिका दहन स्थलों पर अस्थायी लाईट की व्यवस्था की जाती है।

यहां भी पढ़ें- Kanpur: महापौर, पार्षद व जनप्रतिनिधि सड़कों पर दौड़ते नजर आये; नगर निगम ने आनन-फानन में वर्क आर्डर किये जारी