प्रतापगढ़: हिरासत में आरोपी की मौत पर लखनऊ एसटीएफ के इंस्पेक्टर निलंबित, होगी मजिस्ट्रियल जांच

शव रखकर परिजनों ने किया हंगामा, एसडीएम व सीओ को सौंपा मांगो का ज्ञापन सौंपा

प्रतापगढ़: हिरासत में आरोपी की मौत पर लखनऊ एसटीएफ के इंस्पेक्टर निलंबित, होगी मजिस्ट्रियल जांच

प्रतापगढ़, अमृत विचार। लखनऊ एसटीएफ की हिरासत में एक मामले में आरोपी युवक की मौत से परिजन का आक्रोश नहीं थम रहा था। मामले की गंभीरता को देखते हुए शासन ने एसटीएफ के इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया। करीब पांच घण्टे तक विरोध प्रदर्शन के बाद परिजन शव के अंतिम संस्कार को तैयार हुए।

सांगीपुर थाना क्षेत्र के लखहरा निवासी अजय प्रताप सिंह उर्फ शक्ति (45) पुत्र राजनाथ सिंह को लखनऊ एसटीएफ ने हिरासत में लिया था। उनके परिजनों के अनुसार अजय यहां गांव में अपना पोल्ट्री फार्म चलाता था। पुलिस के अनुसार वह मादक पदार्थ की तस्करी का आरोपी भी था। लखनऊ के गोमती नगर कोतवाली में उसके खिलाफ मादक पदार्थ तस्करी के आरोप का मुकदमा दर्ज है, जिसमें वह वांछित था। रविवार दोपहर एसटीएफ की लखनऊ यूनिट उसके घर पहुंची और गिरफ्तार करके उसे ले जा रही थी। लालगंज में उसकी तबियत खराब होने पर शाम करीब पांच बजे एसटीएफ उसे इलाज के लिए ट्रामा सेंटर लालगंज ले गई। चिकित्सकों ने स्थिति गंभीर देख उसे रेफर कर दिया गया। उसके बाद उसे मेडिकल कालेज से सम्बद्ध राजा प्रताप बहादुर अस्पताल पहुंचे। जहां चिकित्सक ने अजय को मृत घोषित कर दिया। एसटीएफ अस्पताल में शव छोड़कर सूचना देकर चली गई। 

मृतक की बेटी जान्हवी ने रविवार शाम एसओ सांगीपुर को तहरीर देकर एसटीएफ की प्रताड़ना से मौत का आरोप लगाया। सोमवार को सांगीपुर पुलिस ने दो अज्ञात महिला सिपाहियों समेत कई अज्ञात एसटीएफ कर्मियों के खिलाफ हत्या का केस दर्ज किया। वहीं मृतक की बेटियों के साथ परिवार और ग्रामीण थाने पहुंचे और मुकदमें में आरोपी एसटीएफ कर्मियों का नाम सामने लाने और दर्ज किए गए मुकदमें में संसोधन कर  नामजद करने,गिरफ्तारी व बर्खास्तगी की मांग करने लगे। इसके साथ ही परिजन मृतक के आश्रित को एक करोड़ की आर्थिक सहायता,एक बेटी को नौकरी की मांग की। राजपूत करणी सेना के पदाधिकारियों ने मांगों को पूरा कराने के लिए जिला प्रशासन को आठ घण्टे का समय दिया। परिजनों ने मांगो का ज्ञापन एसडीएम लालगंज प्रवीण द्विवेदी,सीओ रामसूरत सोनकर को सौंपा। करीब पांच घण्टे तक चले प्रदर्शन के बाद  डीएम संजीव रंजन और एसपी सतपाल अंतिल के आश्वासन पर परिजन शव के अंतिम संस्कार को तैयार हुए। 12.30 बजे अंतिम संस्कार को शव ले गए।

अजय की मौत के प्रकरण की होगी मजिस्ट्रियल जांच
जिला मजिस्ट्रेट संजीव रंजन ने अजय प्रताप सिंह की मौत के प्रकरण में एसपी सतपाल अंतिल के अनुरोध पर मजिस्ट्रीयल जांच का आदेश देते हुए उप जिला मजिस्ट्रेट लालगंज प्रवीण द्विवेदी को नामित किया है। वह घटना घटित होने के परिस्थितियों व घटना से जुड़े सभी पक्षों के बयान लेकर सभी पहलुओं की छानबीन करेंगे। वह विस्तृत रिपोर्ट 15 दिन में देंगे।


ये भी पढ़ें -बलरामपुर: डीएम ने वन विभाग के रेन्जर व वन दरोगा के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के दिए आदेश

ताजा समाचार