शाहजहांपुर: प्रत्याशी घर बैठे App से कर सकेंगे नामांकन, चुनाव को पेपरलेस बनाने के लिए आयोग की पहल

शाहजहांपुर: प्रत्याशी घर बैठे App से कर सकेंगे नामांकन, चुनाव को पेपरलेस बनाने के लिए आयोग की पहल

शाहजहांपुर, अमृत विचार। निर्वाचन आयोग ने इस बार लोकसभा चुनाव को पेपरलेस बनाने के लिए नई पहल की है। व्यक्तिगत रूप से नामांकन के अलावा प्रत्याशी मोबाइल एप व वेबसाइट से भी ऑनलाइन नामांकन कर सकेंगे। शपथपत्र और जमानत राशि भी जमा होगी। जिसका प्रिंट निकालने के बाद सत्यापन नामांकन स्थल पर रिटर्निंग ऑफिसर से कराया जा सकेगा। शाहजहांपुर में चौथे चरण में चुनाव होगा।

वेबसाइट https://suvidha.eci.gov.in/login पर जाकर भी नामांकन फॉर्म भरा जा सकता है। नामांकन फॉर्म भरने के बाद प्रारूप एक का प्रिंट निकालना होगा। जिसे नोटरी सत्यापन के बाद रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। साथ ही मोबाइल पर प्ले स्टोर से सुविधा एप भी डाउनलोड किया जा सकता है। सुविधा एप ऑनलाइन नामांकन के लिए बनाया गया है। ऑनलाइन नामांकन के बाद ऑनलाइन जमानत राशि भुगतान के लिए भी वेबसाइट व एप पर लिंक उपलब्ध है। 

ऑनलाइन के अलावा व्यक्तिगत (मैनुअल) नामांकन की व्यवस्था भी पूर्व की तरह यथावत रहेगी। इस संबंध में सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को अवगत कराया जा चुका है। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम प्रशासन संजय कुमार पांडे ने बताया कि सुविधा एप से नामांकन किया जा सकता है। प्रत्याशियों के लिए यह बहुत ही सुविधाजनक एप है।

ये भी पढे़ं- शाहजहांपुर: 10 हजार रुपये की रिश्वत लेते बंडा थाने का दरोगा गिरफ्तार