Kanpur: शहर में पांच करोड़ से 224 बड़े नालों की होगी सफाई; वर्क आर्डर जारी होने के बाद ठेकेदारों ने शुरू कराया काम

Kanpur: शहर में पांच करोड़ से 224 बड़े नालों की होगी सफाई; वर्क आर्डर जारी होने के बाद ठेकेदारों ने शुरू कराया काम

कानपुर, अमृत विचार। शहर में लोकसभा चुनाव के दौरान ही नालों की सफाई होगी। पांच करोड़ से ज्यादा के बजट से 224 बड़े नालों को ठेके पर साफ करने के लिये वर्क आर्डर पहले ही दे दिये गये हैं। अब जोनवार इनको साफ करने के लिये प्लानिंग तैयार कर ली गई है। इस बार ठेकेदारों को मई के पहले सप्ताह तक नाला सफाई का कार्य पूरा करना होगा। पहले यह कार्य जून तक भी नहीं हो पाता था। अधिकारियों के अनुसार कई ठेकेदारों ने तो सफाई का कार्य शुरू भी कर दिया है।

लोकसभा चुनाव को देखते हुये नगर निगम ने इस बार समय रहते ही नाला सफाई के टेंडर कराकर वर्क आर्डर जारी कर दिये हैं। इस बार इंजीनियरिंग विभाग के 224 बड़े नालों की सफाई में पांच करोड़ 11 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। नगर निगम अधिकारियों ने बताया कि कई ठेकेदारों ने नाला सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। विभाग जल्द ही सीसामऊ, सीओडी नाला, टैफ्को नाला, म्योर मिल नाला की सफाई शुरू करेगा। मुख्य अभियंता मनीष अवस्थी ने बताया कि इस बार समय रहते ही टेंडर हो गये हैं। हम बरसात से पहले ही नालों की सफाई करा लेंगे।

1209 छोटे नालों की भी होगी सफाई

स्वास्थ्य विभाग के 1209 छोटे नालों की सफाई में दो करोड़ रुपये खर्च होंगे। नगर निगम रबिश प्रभारी रहमान ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के नाला सफाई में कुल 88 हजार मानव बल लगेगा। जोन वार जेडएसओ की मांग पर मानव बल नाला सफाई के लिए भेजे जाएंगे। 

बरसात में यह क्षेत्र बनते हैं टापू

गोविंद नगर चावला मार्केट से धर्मकांटा वाली सड़क, साकेत नगर किदवई नगर थाने के पास, गुजैनी, कौशलपुरी, लाजपत नगर, पांडुनगर, काकादेव, सर्वोदयनगर, रामबाग, गांधीनगर, किदवईनगर, रावतपुर, विजयनगर, शास्त्रीनगर, यशोदानगर, चमनगंज, जीटी रोड, परमपुरवा आदि क्षेत्रों में भीषण जलभराव होता है।

यह भी पढ़ें- कानपुर से मुंबई और दिल्ली जाने के लिए इस दिन से चालू होगी नई फ्लाइट; आकाशा एयर लाइन की सेवा होगी शहर से शुरू