AI करेगा आपकी मौत की भविष्यवाणी, ऐसे जान पाएंगे तारीख और समय 

AI करेगा आपकी मौत की भविष्यवाणी, ऐसे जान पाएंगे तारीख और समय 

जीना यहां... मरना यहां, इसके सिवा जाना कहां? प्रसिद्ध हिंदी फिल्म नाम मेरा जोकर का ये गीत तो आपने सुना ही होगा। दिखा जाए तो बिलकुल ठीक भी लिखा गया है। इसी धरती पर हमने जन्म लिया है। यहीं पर हम अपने कर्म करते है, लेकिन मरने के बाद कहां जाते हैं ये नहीं पता, हमारी मृत्यु कब होगी, जैसे कई सवाल हैं जो रहस्य बने हुए हैं। 

इसके बारे में भी हमें नहीं पता है, लेकिन अब विज्ञान के जरिए भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में भी जाना जा सकता है। दरअसल, यूरोपीय देश डेनमार्क में वैज्ञानिक एआई तकनीक का इस्तेमाल कर इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि आपकी मौत कब हो सकती है और इसे 'डेथ कैलकुलेटर' के द्वारा मापा जा रहा है।

'डेथ कैलकुलेटर' के जरिए होती है गिनती 
दरअसल, डेनमार्क में वैज्ञानिक लाइफ2वेक नाम के एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत वैज्ञानिक यह बताने की कोशिश में जुटे हैं कि तकनीक कितनी अद्भुत हो सकती है, साथ ही वैज्ञानिक इससे होने वाले खतरों के बारे में भी चेतावनी दे रहे हैं। इस प्रोजेक्ट के जरिए वैज्ञानिक ये जानना चाहते हैं कि वो स्वास्थ्य और सामाजिक घटनाओं का पूर्वानुमान लगा सकते हैं या नहीं।

ऐसे करती है ये टेक्नोलॉजी काम 
टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ डेनमार्क ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी पर बेस्ड एक 'डेथ कैलकुलेटर' तैयार किया है। इस डेथ प्रिडिक्टर को लेकर ये भी कहा जा रहा है कि ये किसी भी व्यक्ति की जिंदगी के बारे में बता सकता है कि वो इंसान कितने साल जिएगा। ये प्रोजेक्ट भी चैटजीपीटी की तरह ही एक एल्गोरिदम और डेटा पर काम करता है। इसके जरिए डेट प्रिडिक्टर ने 78 फीसदी सटीकता के साथ डेटा दिखाया है।

अनुसंधान का लिया गया सहारा 
वैज्ञानिकों के मुताबिक उन्होंने 35 से 65 साल के लोगों का डेटा लिया था, जिसके आधार पर आंका गया। डेनमार्क टेक्निकल यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर जूने लेहमान कि माने तो उन्होंने और उनकी टीम ने डेटा के आधार पर कम उम्र में होने वाली मौतों को आंका। उनके मुताबिक जूने लेहमान के मुताबिक, 35 से 65 साल के आयु-वर्ग के लोगों में मृत्यु कम होती है, यही वजह है कि इस आयु के लोगों के डेटा के आधार पर एल्गोरिदम को सत्यापित करना आसान होता है।

यह भी पढ़ें- जानें भारत में कब लॉन्च होगा Vivo X Fold 3, सैमसंग की तुलना में कितना होगा सस्ता?