म्यांमार का छह लाख एकड़ से अधिक कपास उगाने का लक्ष्य 

म्यांमार का छह लाख एकड़ से अधिक कपास उगाने का लक्ष्य 

यांगून। म्यांमार का वित्तीय वर्ष 2024-25 के दौरान देश के छह राज्यों और क्षेत्रों में छह लाख एकड़ से अधिक कपास की खेती करने का लक्ष्य है। म्यांमार की आधिकारिक ग्लोबल न्यू लाइट मीडिया ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। रिपोर्ट में केंद्रीय कृषि, पशुधन और सिंचाई मंत्री यू मिन नौंग के हवाले से कहा गया है कि देश भर के छह राज्यों में कुल 612,712 एकड़ कपास उगाई जाएगी। कपास उत्पादन में अनुमानित वार्षिक वृद्धि के साथ 2027-28 वित्तीय वर्ष में अपने कपास बागानों को 747,000 एकड़ तक विस्तारित करने का भी लक्ष्य रखा है।

रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने शुक्रवार को मैगवे क्षेत्र के अधिकारियों के साथ एक बैठक में संबंधित विभागों, व्यापारियों और किसानों से कपास के बागानों और उत्पादन में कठिनाइयों और सीमाओं को दूर करने के लिए सहयोग करने का आग्रह किया था।

उन्होंने सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों (एमएसएमई) के विकास में कपास की भूमिका और कपास उत्पादन में अनुमानित वृद्धि के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि इससे घरेलू मांग से परे निर्यात की सुविधा मिलेगी। म्यांमार में एक एकड़ कपास के बागान में लगभग 700 विस्से (1,143 किलोग्राम से अधिक) कपास का उत्पादन होता है। 

ये भी पढें :बलूचिस्तान प्रांत में अज्ञात बंदूकधारियों ने अंधाधुंध गोलीबारी की, दो सैनिकों की मौत