बहराइच: जंगल के खुले रास्तों पर विशेष चौकसी बरतेंगे भारत-नेपाल के अधिकारी, बैठक कर लिया निर्णय 

बहराइच: जंगल के खुले रास्तों पर विशेष चौकसी बरतेंगे भारत-नेपाल के अधिकारी, बैठक कर लिया निर्णय 

रूपईडीहा/ बहराइच, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव को शान्तिपूर्वक कराने के उद्देश्य से रूपईडीहा स्थित इन्टीग्रेटेड चेक पोस्ट सभागार में एडीजी ज़ोन गोरखपुर डॉ. केएस प्रताप कुमार की वर्चुअली अध्यक्षता तथा डीआईजी देवीपाटन मण्डल गोण्डा अमरेन्द्र प्रसाद सिंह व डीआईजी एसएसबी जेडी वशिष्ठ की उपस्थिति में इण्डो-नेपाल को-आर्डिनेशन बैठक हुई। 

बैठक में देवीपाटन मण्डल गोण्डा के आयुक्त योगेश्वर राम मिश्रा, लखनऊ रेंज के आईजी, पीलीभीत व बलरामपुर के डीएम व लखीमपुर के पुलिस अधीक्षक ने वर्चुअली प्रतिभाग करते हुए लोकसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए की गई तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी प्रदान की। इसके अलावा नेपाल के अन्य सीमावर्ती जनपदों के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी बैठक में वर्चुअली प्रतिभाग किया गया। 
बैठक के दौरान इण्डियन साइड के वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए नेपाल साइड के समकक्ष अधिकारियों से पूर्व की भांति सहयोग की अपेक्षा की गई। बैठक के दौरान डीएम बहराइच मोनिका रानी ने सुझाव दिया कि भारत-नेपाल की खुली हुई सीमा के वन क्षेत्र से आच्छादित होने के कारण संवेदनशील और निकासी रास्तों पर दोनों ओर से विशेष चौकसी रखने की आवश्यकता है। 

24 - 2024-04-01T181527.110

आयुक्त देवीपाटन मण्डल, गोरखपुर ज़ोन के एडीजी, आईजी लखनऊ ज़ोन तथा डीआईजी एसएसबी द्वारा सुझाव दिया गया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में राजस्व, वन, पुलिस, एसएसबी की संयुक्त टीम गठित कर नियमित गश्त की कार्यवाही की जाय। बैठक के दौरान नेपाल साईड के अधिकारियों को सुझाव दिया गया कि मतदान के दृष्टिगत भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार भारत नेपाल की सीमा को सील किये जाने की तिथियों का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया जाय ताकि आमजन को किसी प्रकार की असुविधा न हो। भारत व नेपाल साइड के अधिकारियों को सुझाव दिया गया कि चुनाव के समय सीमावर्ती जनपदों में शराब बन्दी को कड़ाई के साथ लागू किया जाय जिससे नेपाली शराब व शस्त्र इत्यादि के आने पर प्रभावी अंकुश लगाया जा सके। इसके लिए उन्होंने नो मैन्सलैण्ड एरिया से सटे हुए क्षेत्रों में प्रिवेन्टिव एक्शन को कड़ाई से लागू करने का सुझाव दिया। 

अधिकारियों कोे निर्देश दिया गया कि आवागमन के सभी मार्गाे पर संयुक्त रूप से विशेष चौकसी बरती जाय। बैठक में नेपाल साइड की ओर से मौजूद अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि लोकसभा चुनाव में हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा। बैठक अत्यन्त सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई। इस दौरान एएसपी ग्रामीण डॉक्टर पवित्र मोहन त्रिपाठी, एसडीएम, सीओ राहुल पांडेय, एसएसबी के अधिकारी शामिल हुए।

ये भी पढ़ें -सुलतानपुर: 12 लाख रुपए लूटकांड के तीन आरोपियों की जमानत खारिज