विश्व बैंक का अनुमान, भारतीय अर्थव्यवस्था 2024 में 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी

विश्व बैंक का अनुमान, भारतीय अर्थव्यवस्था 2024 में 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ेगी

वाशिंगटन। विश्व बैंक ने 2024 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। उसने अपने पहले अनुमान को 1.2 प्रतिशत संशोधित किया है। विश्व बैंक ने दक्षिण एशिया वृद्धि संबंधी मंगलवार को जारी अद्यतन जानकारी में कहा कि कुल मिलाकर 2024 में दक्षिण एशिया में वृद्धि दर 6.0 प्रतिशत मजबूत होने की उम्मीद है। 

यह मुख्य तौर पर भारत में मजबूत वृद्धि और पाकिस्तान तथा श्रीलंका के काफी हद तक पटरी पर लौटने से संभव होगा। रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण एशिया के अगले दो वर्षों तक दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र बने रहने की उम्मीद है। 2025 में वृद्धि दर 6.1 प्रतिशत रहने का अनुमान है। 

दक्षिण एशिया के लिए विश्व बैंक के उपाध्यक्ष मार्टिन रैज़र ने कहा, ‘‘ दक्षिण एशिया की वृद्धि संभावनाएं अल्पावधि में उज्ज्वल बनी हुई हैं, लेकिन नाजुक राजकोषीय स्थिति और बढ़ते जलवायु झटके चिंता का विषय हैं। वृद्धि को अधिक लचीला बनाने के लिए, देशों को निजी निवेश को बढ़ावा देने और रोजगार वृद्धि को मजबूत बनाने वाली नीतियां अपनाने की जरूरत है।’’ 

दक्षिण एशिया के लिए विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री फ्रांज़िस्का ओहनसोरगे ने कहा, ‘‘ दक्षिण एशिया अभी अपने जनसांख्यिकीय लाभांश का पूरा लाभ उठाने में विफल हो रहा है। वह मौका गंवा रहा है।’’ उन्होंने कहा कि यदि क्षेत्र अन्य उभरते बाजारों तथा विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की तरह कामकाजी उम्र वाली आबादी के बड़े हिस्से को नियोजित करता है, तो उसकी उत्पादन क्षमता 16 प्रतिशत बढ़ सकती है। 

ये भी पढ़ें- SBI ने चुनावी बॉन्ड की बिक्री, भुनाने के लिए एसओपी का खुलासा करने से किया इनकार

 

ताजा समाचार

देश की गरीबी हटाने का दावा करने वाले 15 सालो में अमेठी की गरीबी क्यों नही हटा पाए :स्मृति ईरानी
वाराणसी: बाबा विश्वनाथ के दरबार में 139 देश के श्रद्धालुओं ने लगाई हाजिरी
सुलतानपुर: Instagram आईडी से वायरल हो रहा अश्लील फोटो, केस दर्ज, जानें क्या है मामला ...
उत्तर पश्चिम भारत के लिए लू का अलर्ट जारी, दिल्ली में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान 
Fatehpur: विपक्ष पर जमकर बिफरे सीएम योगी, बोले- सपा ने युवाओं को पकड़ाया तमंचा, हमने टैबलेट, केजरीवाल को भी लिया आड़े हाथ
गोंडा: मेधावियों की प्रतिभा को विद्यालय प्रबंधन ने सराहा, प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन कर साझा की सफलता की खुशी