विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिए : स्टीव स्मिथ

विराट कोहली पर इस आईपीएल में भारी दबाव, दूसरे बल्लेबाजों को मदद करनी चाहिए : स्टीव स्मिथ

मुंबई। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ का मानना है कि आईपीएल के मौजूदा सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बाकी बल्लेबाजों की नाकामी के कारण विराट कोहली पर भारी दबाव है और उनके साथी खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करके उनका साथ देना चाहिये। कोहली ने इस सत्र में आरसीबी के लिये चार मैचों में 67 . 66 की औसत से 203 रन बनाये हैं जबकि दूसरे स्थान पर दिनेश कार्तिक हैं जो बस 90 रन बना सके हैं। कोहली के अच्छे फॉर्म के बावजूद आरसीबी ने चार में से तीन मैच गंवाये हैं और अंकतालिका में सातवें स्थान पर है। ग्लेन मैक्सवेल, फाफ डु प्लेसी और कैमरन ग्रीन का बल्ला खामोश ही रहा है। 

स्टार स्पोटर्स की कमेंट्री टीम के सदस्य स्मिथ ने चैनल के स्टूडियो पर कहा, दूसरे प्रमुख बल्लेबाजों को उसका साथ देना चाहिये । ऐसा करने पर वे टीम को जीत की राह पर ला सकते हैं। इस समय सारा दबाव विराट पर ही है। उन्होंने कहा, शीर्ष और मध्यक्रम के बल्लेबाजों को उसकी मदद करनी चाहिये । उसने शुरूआत बहुत अच्छी की है लेकिन उसे सहयोग की जरूरत है । वह अकेला ही हर मैच में रन नहीं बना सकता।  स्मिथ ने धीमी स्ट्राइक रेट को लेकर कोहली की आलोचना को खारिज करते हुए कहा कि दुनिया का कोई खिलाड़ी हालात को कोहली से बेहतर नहीं समझ सकता। 

उन्होंने कहा, कोहली शानदार खिलाड़ी है। वह हालात को बखूबी समझकर उसके अनुरूप खेलता है और इस मामले में दुनिया में उसका कोई सानी नहीं है। रोहित शर्मा की जगह मुंबई इंडियंस का कप्तान बनाये जाने के बाद दर्शकों का आक्रोश झेल रहे हार्दिक पंड्या के मामले में उन्होंने कहा कि दर्शकों को अतीत में जीना छोड़ना चाहिये। 

उन्होंने कहा, यह दुर्भाग्यपूर्ण है। दर्शकों को हार्दिक का साथ देना चाहिये लेकिन रोहित के प्रशंसक अपार हैं। वे नाराज हैं कि वह कप्तान क्यो नहीं है। लेकिन अब उसे भुलाकर हार्दिक का साथ देना होगा। वह गुजरात टाइटंस का सफल कप्तान रहा है और अब मुंबई में लौटा है। सीनियर खिलाड़ियों को उसकी मदद करनी चाहिये। छह साल पहले केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़खनी मामले को लेकर प्रतिबंध झेल चुके स्मिथ ने कहा, इतनी नकारात्मकता के बीच उसे इससे निपटने के रास्ते तलाशने होंगे। मुंबई जीत की राह पर लौटेगी तो सब ठीक हो जायेगा।

ये भी पढ़ें : IPL 2024 : आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद