बरेली: बाल कल्याण समिति का कॉर्डिनेटर 25 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार, एंटी करप्शन की टीम ने रंगेहाथ दबोचा

बरेली: बाल कल्याण समिति का कॉर्डिनेटर 25 हजार रिश्वत लेते गिरफ्तार, एंटी करप्शन की टीम ने रंगेहाथ दबोचा

बरेली, अमृत विचार: भ्रष्टाचार निवारण संगठन (एंटी करप्शन) की टीम ने बाल कल्याण समिति के कॉर्डिनेटर संविदाकर्मी बहेड़ी निवासी सौरभ गंगवार को बिशप मंडल इंटर काॅलेज के पास से 25 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया। आरोप है कि सौरभ ने नाबालिग लड़की की शादी के मामले में उसके पिता से रिश्वत मांगी थी। आरोपी के खिलाफ एंटी करप्शन की टीम ने कोतवाली में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई है।

इज्जतनगर निवासी संतोष साहू ने एंटी करप्शन में शिकायत की कि किसी ने उनकी शिकायत की कि उन्होंने अपनी नाबालिग बेटी की शादी कर दी है। इसकी जांच कल्याण समिति की टीम कर रही थी। बाल कल्याण समिति के कॉर्डिनेटर सौरभ गंगवार और उसकी सहयोगी लड़की उनके घर पहुंचे और उन्हें धमकाते हुए जेल भेजने की धमकी दी।

दोनों ने जेल जाने से बचने के लिए ढाई लाख रुपये की रिश्वत मांगी और बाद में 25 हजार रुपये लेने को तैयार हुए। आरोपी सौरभ ने कहा कि रुपये देने पर वह मामला खत्म करा देगा। उसने उनकी बेटी को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश कराने को कहा। साथ ही बताया कि उसे एक शपथ पत्र देना होगा जो अपने अनुसार वह तैयार कराएगा।

साढ़े चार साल पुराने मामले की जांच के नाम पर मांगी रिश्वत
बाल कल्याण समिति का कॉर्डिनेटर जिस मामले में संतोष से रिश्वत मांग रहा था, वह साढ़े चार साल पुराना है। इस मामले की शिकायतकर्ता को पता भी नहीं था। इस मामले में उसकी एक सहयोगी पर भी आरोप लगा है। एंटी करप्शन ने सौरभ गंगवार के शास्त्री नगर में कमरे की भी तलाशी ली। यहां पर उसके नाना रह रहे थे। अब टीम जांच कर आगे की कार्रवाई करेगी।

संतोष ने एंटी करप्शन में शिकायत की कि उनकी बेटी को सितंबर 2019 में अब्दुल्लापुर माफी का अभिषेक बहला-फुसलाकर ले गया था। इसकी इज्जतनगर थाना में एफआईआर भी दर्ज कराई गई थी। उनकी पुत्री बरामदगी के बाद नारी निकेतन में रही और इसके बाद घर आ गई। इसके बाद किसी ने बेटी की नाबालिग होने पर शादी करने की शिकायत की लेकिन उन्हें इसका पता ही नहीं था। 

इसी मामले के निस्तारण के लिए सौरभ ढाई लाख रुपये की रिश्वत मांग रहा था। आरोप है कि शुक्रवार को सौरभ ने बेटी को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश कराया और यहां से सौरभ गंगवार ने उन्हें बाइक पर साथ ले जाकर कचहरी गया और वहां नोटरी शपथ पत्र भी बनवाया। शपथ पत्र बनवाने के बाद वापस आते वक्त सौरभ ने 25 हजार रुपये की रिश्वत बिशप मंडल इंटर काॅलेज के पास स्थित पेट्रोल पंप के पास ली। 

रिश्वत लेते ही एंटी करप्शन इंस्पेक्टर सुनील कुमार टीम के साथ मौके पर पहुंचे और सौरभ को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। टीम ने उसके पास से रिश्वत के रुपये भी बरामद किए। उसे गिरफ्तार कर कोतवाली लाया गया। जहां पर पूछताछ के बाद टीम प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार ने आरोपी सौरभ गंगवार के खिलाफ कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराया है।

टीम ने बाल कल्याण समिति के संविदा कर्मचारी को 25 हजार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोपी नाबालिग की शादी करने के मामले में उसके पिता से रिश्वत मांग रहा था। मामले में जांच की जा रही है, जिसकी भी मिलीभगत पाई जाएगी, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी--- यशपाल सिंह, सीओ एंटी करप्शन।

यह भी पढ़ें- बरेली: दहेज की खातिर नवविवाहिता को घर से निकाला, जेठ ने किया दुष्कर्म का प्रयास