अयोध्या: मुझ पर इतनी कृपा विधाता रहे, नाम राम का होठों पर आता रहे... भोजपुरी और अवधी लोकगीतों से महका तुलसी उद्यान

अयोध्या: मुझ पर इतनी कृपा विधाता रहे, नाम राम का होठों पर आता रहे... भोजपुरी और अवधी लोकगीतों से महका तुलसी उद्यान

अयोध्या, अमृत विचार। तुलसी उद्यान में संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित रामोत्सव में जन्मोत्सव के आनंद की छटा बिखर रही है।

गोरखपुर से आई अर्चना पाल के दल ने कार्यक्रम के आरंभ में देवी गीत तोहरे चरनियां में करी ले पूजनिया हो देवी माता गाकर नवरात्रि के पूर्व माता का आह्वान किया। इसके बाद लाचारी गीत प्रस्तुत किया जिसके बोल थे फेरु से जनम लेलू आज, ही कौशल्या के ललनवा हो। राम नवमी के उत्साह को बढ़ाते हुए पारंपरिक चैती धावत राम बकाईयां हो रामा गाया तो दर्शक मगन हो गए। 

प्रयागराज से आए लोक गायक भूपेंद्र शुक्ला और साथियों ने मुझ पर इतनी कृपा विधाता रहे, नाम राम का होंठो पर आता रहे गाकर अपनी प्रार्थना रामलला के चरणों में पहुंचाई। श्रद्धा के लोकरंग में रचा भजन जाहि विधि राखे राम, ताहि विधि रहिए गाते ही पांडाल में उपस्थित दर्शक भी गाने लगे। जरा हल्के गाड़ी हाँको मेरे राम भजन गाकर कलाकार ने जीवन दर्शन से परिचय कराया। संत कबीर नगर से आए महेश मौर्य और इनके दल ने लोकगीतों और लोक नृत्यों से समां बांध दिया। 

आए अवध श्री राम हो गाकर जहां इन कलाकारों ने राम आगमन की खुशी को व्यक्त किया। लोक भजनों पर नृत्य कर रहे कलाकारों का अभिनय जहां दर्शकों को आकर्षित कर रहा था वही भजन के बोलो में डूबे दर्शक आनंद राम का आस्वाद लें रहे थे। संचालन आकाशवाणी के देश दीपक मिश्र ने किया। उप्र लोक एवम जनजाति संस्कृति संस्थान लखनऊ के निदेशक अतुल द्विवेदी के निर्देशन में कलाकारों का सम्मान समन्वयक अतुल कुमार सिंह ने किया।

यह भी पढे़ं: बहराइच: बच्चों ने स्कूल चलो व मतदाता जागरुकता रैली निकाल मतदान के लिए किया प्रेरित, बोले- सारे काम छोड़ दो....

ताजा समाचार

रूस ने चीन को सौंपा विध्वंसक गतिविधियां चलाने वाले विदेशी संगठनों का ब्यौरा 
जो परिवार वाले नहीं है वह क्या जाने परिवार का दर्द, डिंपल यादव ने पीएम मोदी व सीएम योगी पर कसा तंज
Unnao: आबकारी विभाग में तैनात सिपाही ने खाया जहर, मौत...परिजन बोले- पति-पत्नी में किसी बात को लेकर हुआ था विवाद
खटीमा: नशे के सौ इंजेक्शन सहित दो दबोचे
Kanpur: शादी का दबाव बनाने पर सिपाही ने साथी के साथ मिलकर की थी नर्स की हत्या...पुलिस ने किया ऐसे खुलासा, दोनों आरोपी गिरफ्तार
Lok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस के अंदर औरंगजेब की आत्मा प्रवेश कर गई है', महाराष्ट्र में गरजे सीएम योगी