Auraiya News: किसान क्रेडिट कार्ड के लिए 15 हजार की मांगी रिश्वत, एंटी करप्शन टीम ने बैंक मैनेजर को पकड़ा

नौ घंटे तक चली पूछताछ सहित अन्य कार्रवाई

Auraiya News: किसान क्रेडिट कार्ड के लिए 15 हजार की मांगी रिश्वत, एंटी करप्शन टीम ने बैंक मैनेजर को पकड़ा

औरैया, अमृत विचार। एक किसान ने कुदरकोट स्थित पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर फाइल बनवाई। आरोप है कि बैंक मैनेजर ने रिश्वत के तौर पर 15 हजार रुपये मांगे। पांच हजार रुपये देने के बाद किसान ने गाजियाबाद सीबीआई से संपर्क करते हुए रिश्वत मांगे जाने की शिकायत की।

शनिवार को सीबीआई की स्पेशल एंटी करप्शन टीम लखनऊ ने जाल बिछाते हुए किसान के साथ बैंक में छापा मारा। बैंक मैनेजर ने इस दौरान बैंक के बाहर चल रहे जनसेवा केंद्र के संचालक को रिश्वत जमा करने के लिए किसान से कह गया।

इसके बाद सीबीआई की स्पेशल टीम ने जनसेवा केंद्र संचालक से लेकर मैनेजर को धर दबोचा। दोपहर एक बजे पकड़ने के बाद देर रात तक टीम पूछताछ करती रही।

पुर्वा गुमानी निवासी किसान अरविंद कुमार पुत्र जवाहरलाल ने बताया कि उसने तीन लाख 38 हजार रुपये का किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने के लिए फाइल बनवाई।

पंजाब नेशनल बैंक की कुदरकोट शाखा के मैनेजर शुभम कटियार ने 15 हजार की रिश्वत मांगी। दो अप्रैल को वह पांच हजार रुपये बैंक को दे गया। वहीं शेष रुपये बाद में देने की बात बनी। इसी बीच अरविंद ने सोशल मीडिया के जरिए गाजियाबाद सीबीआई का नंबर तलाशा।

जहां मोबाइल फोन से गुरुवार को संपर्क किया। पूरा मामला बताया।इसके बाद सीबीआई की लखनऊ स्पेशल एंटी करप्शन टीम ने जाल बुना। अरविंद आठ हजार रुपये लेकर शनिवार की दोपहर एक बजे बैंक पहुंचा। जहां बैंक मैनेजर से रुपयों की बात हुई।

इस पर बैंक मैनेजर शुभम कटियार ने बाहर संचालित जनसेवा केंद्र के संचालक शिवम शाक्य को रुपये देने की बात कही।किसान ने जैसे ही शिवम को रुपये दिए। एंटी करप्शन टीम ने रंगे हाथों पकड़ लिया। इसके बाद बैंक के अंदर मैनेजर से लेकर कर्मचारियों से पूछताछ शुरू की गई।

जानकारी पर पीएनबी की इटावा व आसपास की शाखाओं के उच्चाधिकारी पहुंच गए। देर शाम तक पूछताछ चलती रही। वहीं सुरक्षा के लिहाज से कुदरकोट थाना पुलिस भी तैनात रही। सीबीआई की टीम बिधूना स्थित बैंक मैनेजर के आवास पर भी पहुंची। जहां साक्ष्य जुटाए गए।

*नौ घंटे तक चली पूछताछ के बाद बैंक मैनेजर को ले गई टीम*

दोपहर एक बजे सीबीआई की स्पेशल एंटी करप्शन टीम ने छापा मारा। नौ घंटे तक बैंक में बैठाकर मैनेजर शुभम कटियार समेत जनसेवा केंद्र संचारक व अन्य कर्मियों से पूछताछ चली। रात 10 बजे टीम मैनेजर को लेकर लखनऊ के लिए निकल गई।

*जनवरी 2023 में संभाला था कुदरकोट बैंक मैनेजर का चार्ज*

कन्नौज जनपद की सदर कोतवाली के गांव आनंदी पुर्वा निवासी शुभम कटियार ने तीन जनवरी 2023 को कुदरकोट पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में चार्ज संभाला। एक साल तीन महीने की तैनाती में कई फाइलें मैनेजर की टेबल से गुजरी होंगी।

छापेमारी की घटना के बाद तमाम तरह की चर्चाएं होती रही। वहीं छापेमारी में खास बात यह रही कि सीबीआई की स्पेशल टीम ने बारी बारी मैनेजर के अलावा सभी के बयान लिए। रिश्वत की रकम से लेकर तमाम दस्तावेज भी देखे। एक एक बिंदु की पुष्टि करते हुए साक्ष्य जुटाए गए।

मामले में किसी तरह से जांच प्रभावित न हो इसके लिए कुदरकोट थाना पुलिस सुरक्षा के लिहाज से तैनात रही। हालांकि मामले की जानकारी होने पर पीएनबी के आसपास जिलों के अधिकारी भी भी पहुंच गए। बैंक शाखा से लेकर मैनेजर के आवास तक खाक छानी गई। शिकायतकर्ता किसान अरविंद के बयान भी दर्ज हुए।

ये भी पढ़े- Kanpur Accident: गलत दिशा में आ रहे ट्रक और डीसीएम की आमने-सामने भिड़ंत, हादसे में छह घायल, हैलट में भर्ती

ताजा समाचार