पीलीभीत: मोदी के आगमन से पहले SPG की निगरानी में हेलीपैड से लेकर जनसभा स्थल तक हुआ ट्रायल

पीलीभीत: मोदी के आगमन से पहले SPG की निगरानी में हेलीपैड से लेकर जनसभा स्थल तक हुआ ट्रायल

पीलीभीत,अमृत विचार। चुनावी जनसभा करने के लिए आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में सिर्फ एक दिन ही शेष है। जनसभा से जुड़ी तैयारियों को लेकर प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों ने रविवार को पूरी ताकत झोंक दी। स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) के अधिकारियों ने हेलीपैड और जनसभा स्थल का निरीक्षण किया। 

मोदी के आगमन से पहले ही हेलीपैड पर वायुसेना के तीन-तीन अलग हेलीकॉप्टर की लैंडिंग कराकर वहां बनाए गए सभी हेलीपैड के इंतजाम परखे गए। छिटपुट कमियों को दूर करने के लिए निर्देश दिए गए। इधर, जनसभा स्थल पर एसपीजी के साथ कई सुरक्षाकर्मी व्यवस्थाओं को कराने में जुटे रहे। वहां लगने वाले प्रत्येक सामान की जांच करने के बाद ही उसे लगाने की अनुमति दी गई।

बता दें कि मंगलवार को ड्रमंड राजकीय इंटर कॉलेज मैदान में जनसभा संबोधित करने के लिए आ रहे हैं। हालांकि अभी जनसभा का समय तय नहीं हो सका। मगर भाजपा की ओर से सभी को 10 से 11 बजे के बीच का समय दिया जा रहा है। सुरक्षा की दृष्टि से एसपीजी दो दिन पहले शहर में डेरा डाले हुए है, जो अपनी मौजूदगी में तैयारियों को फाइनल टच दे रही है। जनसभा में आने के लिए मोमिनगंज गांव में तीन हेलीपैड बनाए गए हैं। रविवार को एसपीजी ने हेलीपैड का निरीक्षण किया। 

इसके अलावा हेलीपैड की गुणवत्ता परखने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर उतारे गए। पहला हेलीकॉप्टर करीब एक बजे उड़ता दिखाई दिया, जो शमशाबाद से आया था। जब हेलीकॉप्टर की लैंडिंग का ट्रायल किया गया तो अफरातफरी मच गई। दरअसल, लैंडिंग के लिए बनाए गए हेलीपैड पर जैसे ही उसे उतारा गया, पूरे मैदान में धूल का गुबार बन गया। क्या अधिकारी और क्या नेता, सब अपने आप को ही धूल से बचाने के लिए दौड़ गए। ये देखते ही एयरफोर्स और एसपीजी ने नाराजगी जताई। 

इसके बाद उन्होंने जिला प्रशासन को पूरे मैदान पर पानी का छिड़काव कराने के निर्देश दिए। इसके बाद दूसरा हिनडन (दिल्ली) और तीसरा त्रिशूल एयरपोर्ट बरेली से परीक्षण करने के लिए पहुंचा। जिनकी सफलतापूर्वक लैंडिंग कराई गई। बाद में हेलीकॉप्टर को अन्य हेलीपैड पर उतारकर उनकी सतह की मजबूती परखी गई। हेलीपैड का ट्रॉयल और सुरक्षा का जायजा लेने के बाद दोनों हेलीकॉप्टर वापस लौट गए, लेकिन मैदान पर जमीनी कार्य दिन ढलने के बाद तक जारी रहा।

दिल्ली से पहुंची प्रधानमंत्री की फ्लीट
प्रधानमंत्री के आगमन से पहले ही एसपीजी के निर्देश में दिल्ली से रविवार को प्रधानमंत्री मोदी की फ्लीट शहर में पहुंची। फ्लीट के साथ आई टीम ने पहले जनसभा स्थल फिर हेलीपैड का मुआयना किया। इस दौरान लोकल के अधिकारियों के साथ उन्हें जनसभा से हेलीपैड का रूट भी दिखाया गया। जिससे टीम ने गहनता से देखने के साथ कुछ गोपनीय बिंदुओं पर अफसरों  से चर्चा करते हुए सुधार करने के निर्देश दिए। फ्लीट में एक जैमर, एक प्रधानमंत्री की कार और दो सिक्योरिटी स्टाफ की थी। जो प्रधानमंत्री के साथ रहेंगी।

जनसभा स्थल पर सामान की हुई चेकिंग
जनसभा स्थल पर लोकल पुलिस अफसरों के अलावा एसपीजी के अधिकारियों ने भी मोर्चा संभाला। टीम के साथ बम निरोधक दस्ता भी सुरक्षा के लिहाज से मैदान की गहन छानबीन में जुटा रहा। एसपीजी ने प्रवेश द्वारों पर की गई बैरिकेडिंग से लेकर मंच, उसके आगे बने डी- एरिया और दर्शक दीर्घाओं में किसी भी संदिग्ध वस्तु की आशंका मिटाने को वहां गहन जांच की। इतना ही नहीं टेंट के सामान से लेकर साउंड सिस्टम को भी मेटल डिटेक्टर से चेक किया गया। डी-एरिया और मंच को भी बम निरोधक दस्ता से चेक कराया गया। ताकि सुरक्षा में किसी भी तरह की चूक न होने पाए।

ये भी पढ़ें- अब बाहर नहीं भेजा जा सकेगा पीलीभीत का गेहूं, डीएम ने क्यों लगाई रोक? जानिए पूरी खबर