Kanpur News: आशा और आंगनबाड़ी बीमारों की बनाएंगी सूची...कल से शुरू होगा दस्तक अभियान

कानपुर में आशा और आंगनबाड़ी बीमारों की बनाएंगी सूची

Kanpur News: आशा और आंगनबाड़ी बीमारों की बनाएंगी सूची...कल से शुरू होगा दस्तक अभियान

कानपुर, अमृत विचार। मौसम में बदलाव के कारण संचारी रोगों का हमला तेज हो जाता है, जिस पर काबू पाना जरूरी है। ऐसे में जिले भर में 10 अप्रैल से स्वास्थ्य विभाग की ओर से दस्तक अभियान की शुरुआत की जाएगी। आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ती घर-घर दस्तक देंगी और बीमार लोगों की सूची बनाकर पास के स्वास्थ्य केंद्र में देंगी। इसके बाद टीम बीमार व्यक्ति के घर जाकर उनका इलाज करेगी। 

कानपुर नगर में स्थित हैलट, उर्सला, केपीएम और कांशीराम संयुक्त अस्पताल की ओपीडी में मरीजों की काफी भीड़ हो रही है। अधिकांश मरीज वायरल बुखार, गले में संक्रमण, खांसी, जुकाम, शरीर में दर्द आदि समस्या से ग्रस्त है।

ऐसे में डॉक्टर मरीजों से वायरस से बचाव और साफ-सफाई पर विशेषज्ञ देने की बात कह रहे हैं। वहीं, मच्छरों से बचाव की सलाह भी दे रहे है। लोगों को संचारी रोगों से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 10 अप्रैल से दस्तक अभियान की शुरुआत की जाएगी। 

सीएमएओ डॉ.आलोक रंजन ने बताया कि अभियान के तहत आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाएंगी। मरीज की स्क्रीनिंग करेंगी और उनकी आभा आईडी बनाएंगी। क्योंकि आभा आईडी से मरीज के स्वास्थ्य की कुंडली विभाग के पास रहेगी। सूची में शामिल मरीजों का इलाज करने टीम को जाने में दिक्कत नहीं होगी।

विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ अभियान की लगातार मॉनिटरिंग करेंगे। जिला मलेरिया अधिकारी एके सिंह ने बताया कि आशा कार्यकर्ता बुखार, आईएलआई (इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस), क्षय रोग और कुष्ठ रोग के लक्षण युक्त व्यक्तियों के साथ ही कुपोषित बच्चों और मच्छर प्रजनन पाए जाने वाले घरों की भी सूची तैयार करेंगी।

प्रतिदिन सभी रिपोर्ट ई-कवच पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। अभियान में संक्रमण से बचने व बुखार होने पर “क्या करें, क्या न करें” का प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग, बैनर और पोस्टर आदि के माध्यम से प्रचार भी कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024: कानपुर में देवी मां के मंदिरों में दर्शन करने पहुंच रहे भक्त...चरम पर उत्साह, इस दिन बंटेगा जंगली देवी मंदिर में खजाना

ताजा समाचार

Fatehpur Accident: तेज रफ्तार बाइक सामने से आ रही कार में जा घुसी; हादसे में बाइकसवार की मौत
लखीमपुर खीरी: बच्चे न होने पर महिला को जिंदा जलाने की कोशिश, देवर ने की छेड़छाड़...रिपोर्ट दर्ज
Lok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी आज पश्चिम बंगाल में तीन रैलियों को करेंगे संबोधित, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी
Loksabha Elections 2024: कांग्रेस ने खत्म किया सस्पेंस...राहुल गांधी रायबरेली से तो किशोरीलाल शर्मा अमेठी से लड़ेंगे चुनाव 
मुरादाबाद: छेड़छाड़ से तंग आकर छात्रा ने किया खुदकुशी का प्रयास, परिजनों ने बचाया
History of May 3rd : तीन मई को ही भारत की पहली फीचर फिल्म हुई थी प्रदर्शित, जानें आज का इतिहास