Kanpur के दक्षिणवासियों के लिए अच्छी खबर...जुलाई माह में बनकर तैयार होगा संयुक्त अस्पताल, जनता काे मिलेगा लाभ

कानपुर में जुलाई में बनकर तैयार होगा दक्षिण का संयुक्त अस्पताल

Kanpur के दक्षिणवासियों के लिए अच्छी खबर...जुलाई माह में बनकर तैयार होगा संयुक्त अस्पताल, जनता काे मिलेगा लाभ

कानपुर, अमृत विचार। दक्षिण क्षेत्र की जनता के लिए अच्छी खबर है। नौबस्ता की पुरानी मौरंग मंडी में डेढ़ वर्ष से निर्माणाधीन सौ बेड के संयुक्त जिला अस्पताल का 80 फीसदी से अधिक काम पूरा हो चुका है। सब कुछ ठीक रहा तो जुलाई माह में अस्पताल बनकर तैयार हो जाएगा। काम पूरा होने के बाद यहां डॉक्टरों व स्टाफ की तैनाती के साथ उपकरण उपलब्ध होते ही ओपीडी का संचालन शुरू हो जाएगा। 

शहर के दक्षिण क्षेत्र की आबादी 20 से 25 लाख है। इस इलाके में कोई सरकारी अस्पताल नहीं होने से लोगों को इलाज के लिए हैलट या फिर उर्सला अस्पताल जाना पड़ता है। इन दोनों ही अस्पतालों तक पहुंचने में मरीज व तीमारदारों को जाम से जूझना पड़ता है, जिससे कभी-कभी मरीज को अस्पताल पहुंचने में देर तक हो जाती है। इसी समस्या को देखते हुए दक्षिण में 100 बेड का अस्पताल बनाने का फैसला हुआ था, जिसका नौबस्ता स्थित पुरानी मौरंग मंडी में निर्माण चल रहा है।

राजकीय निर्माण निगम की ओर से इस अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। निगम के ठेकेदार के मुताबिक अस्पताल का 80 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा हो चुका है।

इस अस्पताल के चालू होने के बाद दक्षिण क्षेत्र की जनता के साथ ही बिधनू, रमईपुर, घाटमपुर, हमीरपुर आदि क्षेत्रों के लोगों को इलाज के लिए हैलट अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा। हाईवे पर सड़क हादसे का शिकार होने वाले लोगों को इलाज के लिए लंबी दूरी नहीं तय करनी होगी। इस अस्पताल के जुलाई महीने तक बनकर तैयार हो जाने की संभावना है।

अस्पताल में मिलेंगी ये सुविधाएं 

इस संयुक्त जिला अस्पताल में मेडिसिन, बाल रोग विभाग, स्त्री रोग, हड्डी रोग, सर्जरी, आंख, नाक, कान व गले के इलाज की सुविधा होगी। ओपीडी, इमरजेंसी, प्रसव व इनडोर की सुविधा भी दी जाएगी। आईसीयू की भी सुविधा होगी। महिला, पुरुष और बच्चों के लिए अलग-अलग वार्ड भी बनाए जाएंगे।

अस्पताल पर एक नजर

10 हजार स्क्वॉयर मीटर है अस्पताल का क्षेत्र 
27.46 करोड़ से भवन निर्माण व अन्य कार्य
6.48 करोड़ रुपये से विद्युत संबंधी कार्य
43.95 करोड़ रुपये पूरे प्रोजेक्ट की लागत
100 बेड की क्षमता का होगा अस्पताल 
04 मंजिला बन रही अस्पताल की इमारत 
08 चिकित्साधिकारियों के बन रहे आवास 
08 रूम का नर्स हॉस्टल होगा परिसर में

दक्षिण के संयुक्त अस्पताल का निर्माण जुलाई तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद यहां शासन स्तर से डॉक्टर्स और स्टाफ की तैनाती की जाएगी। सबसे पहले अस्पताल में ओपीडी और इमरजेंसी का संचालन शुरू किया जाएगा।- डॉ.आलोक रंजन, सीएमओ

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav: ईद, रामनवमी, आंबेडकर जयंती पर दिखेगी गठबंधन की ताकत...विधानसभा स्तर पर समितियां संभालेंगी मोर्चा

ताजा समाचार

Weather Forecast Today: 42 डिग्री सेल्सियस पहुंचा शहर का तापमान; मौसम विभाग ने आगामी दिनों के लिए जताई ये आशंका...
भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स तीसरी बार अंतरिक्ष की यात्रा करने को तैयार 
वोट देने से पहले कर लें ये App डाउनलोड, लंबी-लंबी लाइनों में लगने से मिलेगा छुटकारा
हरदोई में गरजे सीएम योगी, कहा- एक तरफ भगवान राम के भक्त हैं तो दूसरी तरफ राम द्रोही
कासगंज: पुलिस के रवैये से नाराज ग्रामीण शव को लेकर पहुंचे डीएम दफ्तर, जमीनी विवाद को लेकर युवक की हत्या का लगाया आरोप
टी20 श्रृंखला के लिए आयरलैंड रवाना नहीं हो पाएंगे मोहम्मद आमिर, वीजा में हो रहा विलंब