Kanpur News: शहर के 10 चौराहों पर बनेंगे हाईटेक ट्रैफिक बूथ...यू-टर्न की संख्या भी और बढ़ेगी

कानपुर में 10 चौराहों पर बनेंगे हाईटेक ट्रैफिक बूथ

Kanpur News: शहर के 10 चौराहों पर बनेंगे हाईटेक ट्रैफिक बूथ...यू-टर्न की संख्या भी और बढ़ेगी

कानपुर, अमृत विचार। शहर के चार जोन में 10 नई जगहों पर हाईटेक ट्रैफिक बूथ बनेंगे, जो कई सुविधाओं के साथ हाईटेक यातायात को बढ़ावा देंगे। इन बूथों में प्राथमिक चिकित्सा बॉक्स, मेगाफोन, मल्टी-मैसेजिंग डिस्प्ले, सीसीटीवी, अग्निशामक यंत्र, पानी की बोतल, पंखा, मोबाइल फोन चार्जिंग प्वॉइंट रहेगा। यातायात विभाग ने इसे लेकर प्लान तैयार कर लिया है। नगर निगम बूथों को स्थापित करने में मदद करेगा।

नगर निगम की भागीदारी के साथ यातायात विभाग ने शहर में ऐसे कियोस्क (बूथ) की योजना बनाई है। सुव्यवस्थित यातायात व्यवस्था के लिए शहर के पूर्वी, पश्चिमी, दक्षिणी और मध्य जोन में यह बूथ बनेंगे। इसके साथ ही यातायात दबाव को ध्यान में रखते हुए कंक्रीट बैरियर लगाने और यू-टर्न सुविधा को बढ़ाने की भी तैयारी है। 

पुलिस उपायुक्त यातायात आरती सिंह ने बताया कि चारों जोन में 10 चौराहे ऐसे हैं, जहां पर इसकी सख्त जरूरत है। इसको लेकर यातायात विभाग ने नगर निगम को पत्र लिखा है।

इन बूथों के बनने के बाद जहां ट्रैफिक पुलिस और होमगार्ड्स को कई तरह की सहूलियत मिलेंगी, वहीं नागरिकों को भी इसका फायदा मिलना शुरू होगा। अभी ट्रैफिक के जवानों को तपती धूप, बरसात में चौराहों पर खड़े होकर यातायात को संभालना पड़ता है। कई बार इस समस्या से परेशान सिपाही पेड़ की छांव या चौराहों से हटने को मजबूर हो जाते हैं। नए बूथ बनने के बाद उन्हें सुविधाएं मिलना शुरू हो जाएंगी। 

इन चौराहों पर होगी सुविधा

पूर्वी जोन में घंटाघर चौराहा, मनोज इंटरनेशनल तिराहा, नरौना चौराहा, ग्रीन पार्क चौराहा में बूथ बनेंगे। पश्चिम जोन में अर्मापुर नो एंट्री पर, दक्षिण जोन में टाटमिल चौराहा, नंदलाल चौराहा, यशोदा नगर और मध्य जोन में जरीब चौकी, विजय नगर, रावतपुर तिराहे पर नए बूथ बनेंगे।

कंक्रीट बैरियर का भी बिछेगा जाल

नगर निगम का यातायात विभाग ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए चौराहों के पास कंक्रीट बैरियर का जाल बिछाएगा, ताकि चौराहों पर लगने वाला जाम खत्म हो सके और यू-टर्न सुविधा तेजी से बढ़े। उत्तर क्षेत्र के साथ ही अब दक्षिण में भी बढ़े यातायात के बोझ को कम करने के लिए यह उपाय किए जाएंगे

शहर के पांच-पांच चौराहों को लिया गोद

ऑपरेशन त्रिनेत्र एंबेसडर अभियान से जुड़कर एसीसी डेवलपर्स एलएलपी और पीबी सोसाइटी ज्वैलर्स ने शहर के पांच-पांच प्रमुख क्रासिंग और चौराहों को गोद लिया है। पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार से मंगलवार सुबह एसीसी डेवलपर्स की ओर से राज कुमार अग्रवाल और पीबी सोसाइटी ज्वैलर्स की ओर से महेश चंद्र जैन ने भेंट की और पुलिस कमिश्नर से ऑपरेशन त्रिनेत्र एम्बैसडर अभियान से जुड़ने की इच्छा जताई।

दोनों व्यक्तियों ने गोद लिए चौराहों और क्रासिंगों की लिस्ट पुलिस कमिश्नर को सौंपी। पुलिस कमिश्नर ने दोनों को नगर निगम व पुलिस विभाग की ओर से धन्यवाद दिया। पुलिस आयुक्त ने अपील की कि शहरवासी आगे बढ़कर अभियान का हिस्सा बनें और शहर में कैमरे का अभेद नेटवर्क तैयार करें।

ये भी पढ़ें- Kanpur के दक्षिणवासियों के लिए अच्छी खबर...जुलाई माह में बनकर तैयार होगा संयुक्त अस्पताल, जनता काे मिलेगा लाभ

ताजा समाचार

रुद्रपुर: जिले में गन्ने की प्रजाति सीओ 118 को दिया जा रहा बढ़ावा
शाहजहांपुर: 15 दिन में बढ़ गए 9 हजार 732 वोटर, अब इतनी हुई मतदाताओं की कुल संख्या
सीतापुर में बड़ा सड़क हादसा-पुलिया तोड़कर सूखी नहर में गिरा ट्रैक्टर, तीन मासूम बच्चों की मौत 
कासगंज: लोकसभा चुनाव को लेकर बढ़ गई पुलिस की सक्रियता, जिले के सभी थाना क्षेत्रों में अर्द्धसैनिक और पुलिस बल ने किया पैदल मार्च
Etawah: सपा को उसके ही गढ़ में कल चुनौती देने आ रहे पीएम मोदी; तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे नेता व अफसर
कासगंज: कल शाम थम जाएगा चुनाव प्रचार, प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत