गोंडा: दो करोड़ से बनी पानी टंकी से ग्रामीणों को नहीं मिला जल

गोंडा: दो करोड़ से बनी पानी टंकी से ग्रामीणों को नहीं मिला जल

नवाबगंज/गोंडा, अमृत विचार। शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए यह लाइन बहुत सटीक बैठ रही है। पानी है धरती की जान, बिन पानी है धरती बेजान। बिन पानी सब सूना-सुना, बिन पानी धरती वीरान। सूख रहे हैं खेत-खलिहान, धरती बन रही है रेगिस्तान। नदी तालाब या उद्यान, बिन पानी सब है चट्टान।

ग्राम पंचायत कटरा भोगचंद के लिए दो पानी की टंकियां बनाई गई हैं। फेज वन में कटरा भोगचंद और फेज टू में कनकपुर गांव में दोनों पानी की टंकियों से दो वर्षों से शुद्ध पेयजल आपूर्ति बाधित है। विकास खंड नवाबगंज क्षेत्र के ग्राम सभा कनकपुर और कटरा भोगचंद के मजरे गांव खजुरिया के लोगों को शुद्ध जल मुहैया कराने के लिए जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 दो करोड़ रुपए की लागत से पानी की टंकी का निर्माण कराया गया था।

गांव में रहने वाले लगभग हजारों परिवार वालों को शुद्ध जल देने के उद्देश्य से घर घर पाइप लाइन बिछाई गई थी और पानी का कनेक्शन भी दे दिया गया। लेकिन कार्यदाई संस्था के जिम्मेदारों की लापरवाही ने ग्रामीणों के शुद्ध पेयजल के सपने पर पानी फेर दिया। टंकी से लेकर गांव तक जो पाइप लाइन बिछाई गई थी वह जगह जगह लीकेज हो गई। कार्यदाई संस्था के लोगों ने मरम्मत कर इस पूरे प्रोजेक्ट को ग्राम पंचायत को हैंडओवर कर दिया।

653

महीने भर चलने के बाद पाइप लाइन का लीकेज फिर हो गया और पानी की सप्लाई पूरी तरह से ठप हो गई। ग्राम प्रधान राघवेंद्र प्रताप सिंह और ग्रामीणों ने कई बार इसकी शिकायत कार्यदाई संस्था के लोगों से किया और मरम्मत कराए जाने की मांग की लेकिन इस पर ध्यान नहीं दिया गया। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र होने के कारण हैंडपंपों का पानी पूरी तरह से दूषित हो चुका है। ग्रामीण दूषित पानी पीने को मजबूर हैं। गरीब परिवार के छोटे छोटे बच्चे गंभीर बीमारियों का शिकार होते जा रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि कुछ घरों तक पाइप लाइन भी नहीं बिछाई गई है।

टोंटी भी नहीं लगाया गया है। ग्राम प्रधान राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि लीकेज के कारण पानी की सप्लाई बाधित है। जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। इसलिए ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति नहीं हो पा रही है। दो सालों से गांव में पानी नहीं आया ऐसे में लोग दूषित पानी पीकर बीमार हो रहे हैं।

इस संबंध में जल निगम के जेई सरोज कुमार से बात किया गया तो उन्होंने बताया कि पानी की टंकी ग्राम प्रधान को हैंडओवर कर दिया गया है और पचास रुपए प्रति घर पानी का शुल्क निर्धारित किया गया था, जिसका भुगतान ग्रामीणों द्वारा नहीं किया जा रहा है। इसलिए पानी की सप्लाई बाधित है। ग्राम प्रधान कनकपुर राघवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि कार्यदाई संस्था द्वारा घटिया पाइप लाइन बिछा दी गई है। जगह जगह लीकेज होने के कारण पानी की सप्लाई बाधित हो रही है। शुद्ध पेयजल आपूर्ति नहीं होने से से ग्रामीणों में आक्रोश है।

यह भी पढ़ें:-गोंडा: आठ आरओ और टैंक का भुगतान, छह स्थानों पर टैंक व RO गायब