सीनेट की मंजूरी मिलने के बाद यूक्रेन को वायु रक्षा हथियार-तोपखाने भेजेंगे जो बाइडेन : जेलेंस्की 

सीनेट की मंजूरी मिलने के बाद यूक्रेन को वायु रक्षा हथियार-तोपखाने भेजेंगे जो बाइडेन : जेलेंस्की 

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को सोमवार को आश्वासन दिया कि एक बड़े राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता पैकेज को लेकर सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद अमेरिका अत्यंत आवश्यक वायु रक्षा हथियार भेजेगा। इस पैकेज में यूक्रेन के लिए 61 अरब अमेरिकी डॉलर का प्रावधान है। 

जेलेंस्की ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट के जरिए कहा कि बाइडन ने उन्हें यह भी आश्वासन दिया कि इस सहायता पैकेज में तोपें भी शामिल होंगी। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने इस सप्ताह के अंत में 95 अरब अमेरिकी डॉलर के पैकेज को मंजूरी दी थी जिसमें अन्य सहयोगियों के लिए भी सहायता का प्रावधान है। यूक्रेन को अब अमेरिकी सीनेट की मंजूरी का इंतजार है। यूक्रेन को नई मारक क्षमता की सख्त जरूरत है क्योंकि रूस ने उसके खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं। 

जेलेंस्की ने बताया कि उन्होंने और बाइडेन ने रूस द्वारा हजारों मिसाइल, ड्रोन और बमों का उपयोग करके हवाई हमले’’ किए जाने पर भी चर्चा की। उनके बात करने से कुछ ही मिनट पहले रूस ने खारकीव टीवी टॉवर पर हमला किया था। दोनों नेताओं ने इस हमले पर भी बात की। जेलेंस्की ने कहा, ‘‘रूस शहर को निर्जन बनाने के अपने इरादे का स्पष्ट संकेत दे रहा है।

ये भी पढ़ें : मलेशिया : प्रशिक्षण के दौरान दो सैन्य हेलीकॉप्टर आपस में टकराये, 10 लोगों की मौत