कासगंज: संचारी रोगों की रोकथाम के लिए आमजन को करें जागरूक- डीएम

कासगंज: संचारी रोगों की रोकथाम के लिए आमजन को करें जागरूक- डीएम

कासगंज, अमृत विचार। जिले में 30 अप्रैल  तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान तथा 10 से 30 अप्रैल  के मध्य दस्तक अभियान को लेकर तृतीय अंतर्विभागीय समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। डीएम ने अभियान को सफल बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। 

डीएम सुधा वर्मा ने अभियान में सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि संचारी रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए पूरी तैयारी समयबद्ध ढंग से करें। संचारी रोग एवं दस्तक रोग के लक्षण, बचाव, उपाय से संबंधित पैम्फलेट्स सरकारी भवनों में चस्पा करने एवं आमजनमानस को जागरूकता के लिए निर्देश दिए। 

उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, पंचायत भवन, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री को ओआरएस की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, डायरिया आदि संचारी रोगों से जुड़े मामलों की आशंका को देखते हुए जनपद में अर्न्तविभागीय समन्वय से युद्धस्तर पर अभियान को आगे बढ़ाया जाए। साथ ही साप्ताहिक बंदी के दौरान स्वच्छता, सैनिटाइजेशन तथा फॉगिंग का विशेष कार्यक्रम संचालित किया जाए। 

डीएम ने कहा कि आशा एव आंगनबाड़ी अभियान को सफल बनाने के लिए आपस में समन्वय कर अपनी-अपनी भूमिकाएं निभाएं साथ ही उन्होंने अधिकारियों से अभियान की समय-समय पर मोनीटरिंग करने के निर्देश दिए। तालाबों, नालों व नालियों में एंटी लार्वा का छिड़काव तथा कूड़े का निस्तारण ठीक ढंग से किया जाए। ग्रामीण स्तर पर संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए तालाबों, नालों व नालियों की साफ-सफाई सुनिश्चित की जाए। 

सीएमओ डॉ. राजीव कुमार अग्रवाल ने जिले में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान के संबंध में संचारी रोगों के नियंत्रण व रोकथाम के संबंध में किए जा रहे कार्यों की जानकारी से अवगत कराया। बैठक मे जिला विद्यालय निरीक्षक पीके मौर्य, डीपीआरओ देवेंद्र सिं सहित सभी निकायों के अधिशासी अधिकारी खंड विकास अधिकारी, संबंधित चिकित्साधिकारी तथा एमओआईसी मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं- कासगंज: विवाहिता ने फांसी लगाकर दी जान, फंदे पर झूलता मिला शव

 

ताजा समाचार

बरेली: अलग-अलग मुद्दों पर सीएम के अलग-अलग अंदाज, कभी विपक्ष पर तंज कसे तो कभी किए सीधे वार
बरेली: बूथों पर EVM खराब हो तो ARO की अनुमति से ही बदलें, DM ने दिए निर्देश
बरेली: यात्रियों को मिली राहत, सहरसा और मुजफ्फरपुर के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
KKR vs MI: केकेआर ने मुंबई इंडियंस को 24 रन से हराया, सूर्यकुमार का अर्धशतक भी गया बेकार...प्लेऑफ में जाने की उम्मीद खत्म!
बरेली: शहर में 228 छोटे-29 बड़े नालों की होनी है सफाई, नहीं हो पाया टेंडर...दुर्गंध और मच्छरों से स्कूली बच्चे परेशान
बरेली: एसआर स्कूल को नोटिस, चयनित बच्चों को प्रवेश देने से किया था मना