पीलीभीत: हैलो! मैं कृषि निदेशालय से बोल रहा हूं...खाते में रुपए डाल दीजिए

पीलीभीत: हैलो! मैं कृषि निदेशालय से बोल रहा हूं...खाते में रुपए डाल दीजिए

पीलीभीत, अमृत विचार। हैलो! मैं कृषि निदेशालय से बोल रहा हूं, सोलर पंप के लिए आपका चयन हो गया है, खाते में रुपए डाल दीजिए। आजकल किसानों के पास कुछ इस तरह की ही फेक कॉल आ रही है। हालांकि कुछ जागरुक किसानों ने इसकी सूचना कृषि विभाग के अधिकारियों को दी तो विभाग किसानों को सतर्क कर ऐसी कॉल आने पर सूचना देने की अपील की है।

 प्रधानमंत्री कुसुम योजना के अंतर्गत जनपद के किसानों द्वारा सोलर पंप की बुकिंग कराई गई है। इन किसानों को अब कृषक अंश की धनराशि जमा करना है। इसके बाद इन किसानों के बोरिंगों का सत्यापन करने के बाद सोलर पंप लगाने का कार्य शुरू किया जाएगा। इधर कुछ जालसाज किसानों को फेक कॉल कर उन्हें चूना लगाने की तैयारी में जुटे हैं। 

यह जालसाज किसानों को फोन कॉल कर उन्हें सोलर पंप प्राप्त करने के लिए कृषक अंश की धनराशि जमा करने को खाता संख्या एवं आईएफएस कोड आदि की जानकारी देने के साथ धनराशि जमा करने को कह रहे हैं। कुछ जागरूक किसानों ने इस मामले की सूचना कृषि विभाग के अधिकारियों को दी है। इधर सूचना मिलने के बाद कृषि विभाग भी सतर्क हो गया है। 

कृषि उप निदेशक संतोष कुमार सविता ने किसानों को ऐसे अनाधिकृत फोन कॉल के बहकावे में न आने और सतर्क रहने का अनुरोध किया है। उन्होंने कहा कि किसी भी अनाधिकृत कॉल की सूचना तत्काल कृषि विभाग के दूरभाष नंबर 7895431437 पर अवश्य दें। 

उन्होंने बताया कि सोलर पंप की बुकिंग विभागीय पोर्टल http:/upagriculture.com साइट के माध्यम से की जाती है। कन्फर्म होने पर अवशेष कृषक अंश की धनराशि भी पोर्टल से चालान/ऑनलाइन के माध्यम से जमा की जाती है।हालांकि जनपद से ऐसा कोई किसान सामने नहीं आया है, जिसने फेक कॉल आने के बाद जालसाज के बताए खाते में रुपये ट्रांसफर किए हों।

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: गेहूं खरीद बढ़ाने को अब रोजाना होगी जूम मीटिंग, अगले दिन के टारगेट पर भी होगी बात...सख्त हुए जिम्मेदार