आईएएस टॉप ने की सीएम योगी से मुलाकात, सीएम ने सोशल मीडिया X पर दी जानकारी 

आईएएस टॉप ने की सीएम योगी से मुलाकात, सीएम ने सोशल मीडिया X पर दी जानकारी 

लखनऊ। यूपीएससी में रैंक वन हासिल करने वाले आईएएस टॉपर आदित्य श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। आदित्य अपने भाई के साथ सीएम से मिलने पहुंचे। मुलाकात के बाद मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया  X पर फोटो शेयर कर जानकारी दी है।

बचपन से आदित्य था मेधावी 
दरअसल, UPSC 2023 का परिणाम पिछले दिनों जारी हुआ था। जिसमें लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया था।आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव ने बताया था कि आदित्य बचपन से ही पढ़ाई में मेधावी रहा है। स्कूली शिक्षा सीएमएस से हुई। इस दौरान सभी प्रतियोगिताओं में आदित्य अव्वल स्थान पाते रहे। हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षा में भी उन्होंने टॉप किया। इतना ही नहीं आदित्य आईआईटी कानपुर के भी टॉपर रहे हैं। अजय श्रीवास्तव बताते हैं कि उन्होंने आदित्य को क्लास 7 तक ही गाइड किया। उसके बाद आदित्य ने पूरा रास्ता धैर्य और आत्मशक्ति के बल पर तय किया। उन्होंने बताया कि उनका बच्चा जो करना चाहता था। उसके लिए उन्होंने उसे पूरी आजादी दी। कभी दबाव नहीं बनाया।

पिता के अनुशासन ने दिलाई सफलता

माता-पिता की बात मानने का परिणाम सफलता की मंजिल होती है। यह बातें UPSC टॉपर आदित्य श्रीवास्तव के ऊपर एक दम सटीक बैठती है। पिता ने पढ़ाई का जो समय निर्धारित किया। आदित्य ने कभी पल भर की ढिलाई उसमें नहीं की। पिता के अनुशासन को गुरुमंत्र मानकर सिविल सेवा परीक्षा में टॉप कर सिर्फ लखनऊ का नाम ही उन्होंने नहीं रौशन किया बल्कि कई युवाओं के प्रेरणा श्रोत भी बने। माता आभा श्रीवास्तव ने बताया कि आदित्य अभी आईपीएस की ट्रेनिंग कर रहा है। 22 अप्रैल को वह घर आयेगा। अब सिर्फ एक इच्छा है कि उसके लायक अच्छी लड़की मिल जाये। जिससे उसकी शादी हो सके। आभा श्रीवास्तव के मुताबिक आदित्य अपने पिता की बात कभी टालता नहीं है। यही वजह उसके सफलता का कारण बनी।

संघर्ष ने दिलाई सफलता

बाबा शिवराम की भी मेहनत आदित्य के सफलता में कम नहीं रही। उनके ही संस्कार रहे कि आज आदित्य सूर्य की भांति चमक रहे हैं। आज UPSC का परिणाम आने के बाद आदित्य के घर पर बधाईयों का तांता लगा रहा। उनके संघर्षों में उनके बाबा ने बड़ी भूमिका अदा की। बाबा शिवराम ने बताया कि आदित्य अपने पिता की तरह मेहनत करने वाला बच्चा रहा है। शिवराम पुराने दिनों को याद करते हुये कहते हैं कि जब उनके बच्चे छोटे थे, तो दूसरों की सफलता देख कर वह सोचते थे कि कभी उनके बच्चे भी आगे बढ़ेंगे। आज उनके परिवार में सभी सर्विस कर रहे हैं, लेकिन पोते ने जो मान दिया है। इससे बड़ी दूसरी खुशी नहीं हो सकती है।