रूस ने अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की होड़ पर रोक लगाने वाले प्रस्ताव पर किया वीटो, जानिए क्या बोले अमेरिकी राजदूत? 

रूस ने अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों की होड़ पर रोक लगाने वाले प्रस्ताव पर किया वीटो, जानिए क्या बोले अमेरिकी राजदूत? 

संयुक्त राष्ट्र। रूस ने सभी देशों पर अंतरिक्ष में खतरनाक परमाणु हथियारों को तैनात करने की होड़ पर रोक लगाने संबंधी संयुक्त राष्ट्र और जापान के एक प्रस्ताव पर बुधवार को वीटो किया। पंद्रह सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 13 देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया जबकि रूस ने इसका विरोध किया और चीन इस मामले पर नदारद रहा। 

रूस ने प्रस्ताव को राजनीति से प्रेरित करार देते हुए इसे खारिज कर दिया और कहा कि यह प्रस्ताव अंतरिक्ष में सभी प्रकार के हथियारों पर प्रतिबंध लगाने में उतना सक्षम नहीं है। प्रस्ताव में सभी देशों से अंतरिक्ष में परमाणु हथियार या फिर ऐसे किसी भी हथियार को तैनात नहीं करने का आह्वान किया गया है, जो भारी तबाही का कारण बने। अंतरिक्ष में हथियारों की तैनाती 1967 के अंतरराष्ट्रीय संधि के अंतर्गत प्रतिबंधित है।

अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने मतदान के बाद कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि मॉस्को की अंतरिक्ष में परमाणु हथियारों को तैनात करने की मंशा बिल्कुल भी नहीं है लेकिन रूस द्वारा वीटो किया जाना यह सवाल उठाता है कि सरकार कुछ न कुछ छिपा रही है।

व्हाइट हाउस ने फरवरी में इस बात की पुष्टि की थी रूस ने उपग्रह रोधी हथियार क्षमता हासिल कर ली है हालांकि ऐसा कोई हथियार अभी तक प्रयोग में नहीं लाया गया है। 18 मार्च को थॉमस-ग्रीनफील्ड ने प्रस्ताव की घोषणा की थी। पुतिन ने बाद में इस बात की घोषणा की थी कि मॉस्को का अंतरिक्ष में परमाणु हथियार तैनात करने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने दावा किया कि रूस ने केवल अमेरिका के समान अंतरिक्ष क्षमताएं विकसित की हैं। 

ये भी पढे़ं : Israel–Hamas war : हमास ने बंधक बनाए गए प्रसिद्ध इजराइली-अमेरिकी व्यक्ति का जारी किया वीडियो

ताजा समाचार

Farrukhabad: फसल की रखवाली कर रहे किसान की गोली मार कर हत्या...तेज आवाज सुन पहुंचे परिजन, खून से लथपथ पड़ा था शव
अगर शरीर में पानी की हो रही है कमी?, रोजाना दलिया खाने से ये होगें फायदे
पीलीभीत: पिता-पुत्र की संदिग्ध हालात में मौत, पुत्रवधू और उसके मायके वालों पर हत्या का आरोप...पुलिस छानबीन में जुटी 
सुलतानपुर: फिर पकड़ा गया पूर्वांचल एक्स्प्रेस वे पर पशुओं से भरा कंटेनर, जांच में जुटी पुलिस
Kannauj: आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर ट्रक ने कार में मारी टक्कर, दो की मौत व दस घायल, अयोध्या में रामलला के दर्शन करने जा रहे थे
पीलीभीत: फिर प्रदूषित हो रही आबोहवा, बेतरतीब ढंग से कराए जा रहे निर्माण कार्य, सड़कों पर उड़ती धूल दे रही बीमारियों की सौगात