Kanpur: भवनों पर अवैध विज्ञापन करने पर नगर निगम ने थमाया नोटिस, दी एफआईआर की चेतावनी, जुर्माना भरने के निर्देश जारी

Kanpur: भवनों पर अवैध विज्ञापन करने पर नगर निगम ने थमाया नोटिस, दी एफआईआर की चेतावनी, जुर्माना भरने के निर्देश जारी

कानपुर, अमृत विचार। शहर में भवनों पर अवैध रूप से होर्डिंग्स फ्रेम टांगने और उसपर विज्ञापन करने के मामले में नगर निगम ने 15 भवन मालिकों और संबधित एड कंपनी को नोटिस दी है। तत्काल होर्डिंग उतारने के निर्देश दिये हैं। नगर निगम ने कहा कि अवैध होर्डिंग्स की वजह से नगर निगम को क्षति पहुंची है इसलिये सात दिनों में संपूर्ण जुर्माना जमा करें। दोबारा अवैध विज्ञापन करने पर एफआईआर की चेतावनी भी दी है।

शहर के घंटाघर, नरोना चौराहा, फूलबाग, काकादेव, गुमटी नंबर पांच, संत नगर, गोविंद नगर, किदवई नगर, जूही समेत कई क्षेत्रों में जर्जर भवनों में होर्डिंग जानलेवा बनी हुई हैं। वहीं, नियम के विपरीत भवनों में होर्डिंग्स फ्रेम टांगकर अवैध विज्ञापन किये जा रहे हैं। जिससे नगर निगम को राजस्व का चूना भी लग रहा है। जिन मकानों में होर्डिंग लगी हैं उनसे व्यावसायिक टैक्स लेना चाहिए लेकिन नहीं लिया जा रहा है। 

बिना किसी स्वीकृति के कई मकानों में होर्डिंग लगी हैं। क्षेत्र के राजस्व निरीक्षक और कर्मचारी सुविधा शुल्क के चलते आंखें बंद किए हुए रहते हैं और अपनी जेब भरते हैं। नगर निगम में विज्ञापनों पर कार्रवाई करने के लिए एक विभाग है। हर जोन में अवैध होर्डिंग हटाने की जिम्मेदारी है। इसके बाद भी शहर में जगह-जगह अवैध होर्डिंग लगी है। मकानों को विज्ञापन के रूप में प्रयोग करते है,लेकिन नगर निगम को कोई टैक्स नहीं दे रहे है।

इनको भेजा गया नोटिस

सुभाष मेमोरियल कॉम्पलेक्स मधुलोक चौराहा के योगेंद्र सिंह, ब्रजेश कुमार उत्तम, श्याम कुमार सिंह बी ब्लॉक, शर्मा मोटर्स शोरूम बिनोबा नगर, शांति निकेतन स्वीट्स किदवई नगर, असीम बाजपेई, राजा राम बाजपेई बारादेवी, लाल पैलेस सिनेमा हॉल जूही, आफताब आलम बाबूपुरवा, राधे एडवरटाइजिंग नौबस्ता चौराहा, अनिल कुमार टीपी नगर बाकरगंज, ठाकुर काम्पलेक्स, दिनेश कुमार, नया शिवराज हास्पिटल नौबस्ता, सुधीर सिंह सचान गेस्ट हाउस जूही कला, रचित एडवरटाइजिंग पिंक चौकी चौराहा किदवई नगर, सुशीला पांडेय त्रिवेणी मार्केट एम ब्लॉक।

मकानों में होर्डिंग लगाने का नियम

मकानों में होर्डिंग लगाने के लिए नगर निगम से स्वीकृति लेनी चाहिए। साथ ही मकान का आवासीय कर लेने के बजाए व्यावसायिक कर वसूला जाएगा। इस पर कार्रवाई की जिम्मेदारी राजस्व निरीक्षक और कर्मचारियों की भी है।

जर्जर भवन पर भारी भरकम होर्डिंग

हटिया, नरोना चौराहा, फूलबाग, रावतपुर, जनरलगंज समेत कई जगह जर्जर भवनों पर होर्डिंग लगी है।जर्जर भवन गिरने के साथ ही भारी भरकम लगी होर्डिंग गिरने से बड़ा हादसा हो सकता है।

होर्डिंग हटाने पर जुर्माने की दर

निर्धारित नियमों के विपरीत किसी तरह के विज्ञापन पट पर - 15 हजार रुपये
किसी दीवार या सतह पर वाल पेटिंग की सफाई कराने पर - पांच हजार रुपये
किसी निजी भवन की छत से होर्डिंग हटाए जाने पर - 30 हजार रुपये
एक बार से अधिक नियमों का उल्लंघन करने पर - 500 रुपये प्रतिदिन

यह भी पढ़ें- Fatehpur: तेज रफ्तार कार ने किसान को रौंदा; आधा किलोमीटर तक घसीटा, आरोपी ड्राइवर फरार, ग्रामीणों ने सड़क की जाम

 

ताजा समाचार

राम मंदिर में अब वीआईपी दर्शन बंद, रंग महल को लेकर हुआ ये बड़ा निर्णय 
Kanpur News: टूल एंड डाई तथा मैकेट्रोनिक्स में डिप्लोमा से संवार सकते भविष्य, MSME में आवेदन की ये है आखिरी डेट
हमने अपने सभी समर्थकों को निराश किया, मैं टीम की तरफ से माफी मांगता हूं : नजमुल हुसैन शांतो
Exclusive: नए नियमों का पेंच: 80 साल के बुजुर्ग के पिता का मांग रहे आधार, सात दिनों में नहीं बन सका एक भी मृत्यु प्रमाण पत्र
बहराइच: अब मेडिकल कॉलेज में मिलेगी सीटी स्कैन की सुविधा, डिप्टी सीएम ने किया वर्चुअल उद्घाटन
Madan Mohan Malviya University: समर्थ पोर्टल लांच करने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय, राज्यपाल ने किया उद्धाटन