Lok Sabha Election 2024: बांदा में मतदान केंद्रों से रवाना हों रहीं पोलिंग पार्टियां...पांचवें चरण के लिए थमा चुनावी शोर

बांदा में अंतिम दिन प्रचार में प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत

Lok Sabha Election 2024: बांदा में मतदान केंद्रों से रवाना हों रहीं पोलिंग पार्टियां...पांचवें चरण के लिए थमा चुनावी शोर

बांदा, अमृत विचार। बांदा चित्रकूट संसदीय क्षेत्र में मतदान दिवस सोमवार 20 मई 2024 से एक दिन पूर्व पोलिंग पार्टियां को कृषि उत्पादन मंडी समिति से ईवीएम व अन्य सामग्री प्राप्त कर बूथों के लिए रवाना किया जा रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल ने मण्डी समिति पहुंचकर पोलिंग पार्टियों की रवानगी की व्यवस्थाओं, विभिन्न काउंटर, सुरक्षा, ट्रांसपोर्ट, मोबाइल शौचालय, पेयजल देखे।

पिछले एक पखवाड़े से जारी चुनावी शोर शनिवार की शाम छह बजे थम गया। आखिरी दिन प्रत्याशियों ने हवा का रुख अपनी ओर मोड़ने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। भाजपा समेत इंडिया गठबंधन प्रत्याशियों ने जनसंपर्क अभियान चलाकर मतदाताओं सो वोट मांगे। इसके अलावा अन्य प्रत्याशी भी आखिरी वक्त तक मैदान में डटे रहे। अब बारी मतदाताओं की है। कल सोमवार 20 मई को संसदीय क्षेत्र में मतदान होगा। 

बांदा डीएम 1 (1)

मतदान अवधि से 36 घंटे पहले थमा प्रचार 

जिला निर्वाचन अधिकारी दुर्गाशक्ति नागपाल ने पत्रकारों से बात करते हुए चुनावी तैयारियों की विस्तृत लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में बांदा-चित्रकूट लोकसभा सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया 26 अप्रैल से शुरू हो गई थी। निर्धारित अवधि तीन मई तक 24 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। जांच में विभिन्न कमियों के चलते 12 नामांकन पत्र निरस्त कर दिए गए थे। संसदीय क्षेत्र में कुल 12 प्रत्याशी मैदान में डटे रहे।

नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद से ही सभी ने अपना चुनाव प्रचार शुरू कर दिया था। तब से एक पखवाड़े से अधिक समय तक प्रत्याशी अपने समर्थकों के साथ गली-गली और गांव-गांव में भ्रमण कर मतदाताओं के संपर्क करते रहे। अपनी पार्टी के प्रत्याशी के पक्ष में हवा बनाने के लिए राजनीतिक दलों के बड़े नेताओं का भी आवागमन भी जारी रहा। आसमान में हेलीकॉप्टर घड़घड़ाते रहे और नीचे गूंजते रहे नारे। 

जनसभाओं के साथ रोड शो हुए और जुलूस निकाले गए। राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं की टोलियां अपने पार्टी के नेताओं की अगुवाई में लगातार सक्रिय बनी रहीं। प्रचार वाहन भी लाउडस्पीकरों के माध्यम से प्रचार करते रहे। प्रचार की ये अवधि मतदान से 36 घंटे पहले शनिवार की शाम छह बजे समाप्त हो गई। निर्वाचन आयोग ने पूरा कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया। धारा 144 का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का आदेश जारी कर दिया गया है। प्रत्याशियों को अब केवल घर-घर जाकर जनसंपर्क की ही अनुमति है।

चुनाव के लिए अधिग्रहीत किए गए 332 वाहन 

चित्रकूट-बांदा संसदीय क्षेत्र से जुड़ी जिले की चार विधान सभा क्षेत्रों बांदा सदर, बबेरू, नरैनी में मतदान के लिए कुल 332 वाहन अधिग्रहीत किए गए हैं। रविवार को तिंदवारी रोड स्थित मंडी समिति से मतदान कर्मी इन्हीं वाहनों पर बैठ कर पोलिंग बूथों की ओर रवाना होंगे। 

सहायक प्रभारी यातायात राकेश जैन ने बताया कि सरकारी गाड़ियों के अलावा चुनाव के लिए अधिग्रहित किए गए वाहनों को चुनावी कार्य में लगाया गया है। पांचवें चरण में 20 मई को होने वाले मतदान के लिए जिले में 332 वाहन लगाए गए हैं। तिंदवारी विधान क्षेत्र में 1384 मतदान व 1142 पुलिस कार्मिकों के लिए 87 वाहन अधिग्रहीत किए गए हैं। 

बबेरू विधान सभा क्षेत्र में 1400 मतदान कार्मिको तथा 1142 पुलिस कार्मियों के लिए 79 बसें, नरैनी विधानसभा क्षेत्र के 1492 मतदान व 1231 पुलिस कार्मियों के लिए 89, बांदा सदर विधान सभा क्षेत्र के 1280 मतदान तथा 942 पुलिस कर्मियों के लिए 77 वाहन अधिग्रहीत किए गए हैं। कुल 1389 पोलिंग पार्टियों में 5,556 मतदान तथा 4,457 पुलिस कर्मियों के लिए 332 वाहन चुनाव ड्यूटी में लगाई गई हैं। बताया कि सभी पोलिंग पार्टियां रविवार को सुबह तिंदवारी रोड स्थित मंडी समिति परिसर से रवाना हो रहीं हैं।

ये भी पढ़ें- Kanpur: हाईवे पर मिला युवक का लहूलुहान शव, परिजनों ने लगाया हत्या का आरोप, बोले- घर का चिराग न जलने की दी थी धमकी