लखनऊ: High Court के इस फैसले से बचेगी लोगों की जिंदगी, दवा लेते समय फार्मासिस्ट से जानकारी जरूर लें

लखनऊ: High Court के इस फैसले से बचेगी लोगों की जिंदगी, दवा लेते समय फार्मासिस्ट से जानकारी जरूर लें

लखनऊ, अमृत विचार। दवा के साइड इफेक्ट की जानकारी फार्मासिस्ट को देनी होगी। इसके लिए फार्मासिस्ट अधिकृत है। इसके अलावा दवा निर्माता कंपनी भी इसके लिए जिम्मेदार है। दवा के साथ उसके कंपाउंड की जानकारी लिखित में देना उनकी जिम्मेदारी है। यह फैसला दिल्ली हाईकोर्ट ने अपने निर्णय में भी कहा है। हम दिल्ली हाईकोर्ट के इस फैसले का स्वागत करते हैं। यह कहना है उत्तर प्रदेश स्टेट फार्मेसी काउंसिल के पूर्व चेयरमैन और फार्मासिस्ट फेडरेशन के अध्यक्ष सुनील यादव का।

सुनील यादव ने बताया है कि किसी भी दवा के साइड इफेक्ट की जानकारी केवल फार्मासिस्ट देगा और इसके लिए मात्र फार्मेसिस्ट ही अधिकृत है, दिल्ली उच्च न्यायालय में दायर एक जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत प्रीतम सिंह अरोरा ने बड़ा निर्णय सुनाया है। इस निर्णय में कहा गया है कि दवा के साइड इफेक्ट की जानकारी देना दवा निर्माता और फार्मासिस्ट की है।

सुनील यादव ने कहा कि फार्मासिस्ट फेडरेशन इस निर्णय का स्वागत करता है। हम लगातार इस बात को कहते आ रहे हैं कि जब भी डॉक्टर कोई दवा लिखें। उसके बाद सेवन करने से पहले मरीज को इस दवा के साइड इफेक्ट की जानकारी फार्मासिस्ट से जरूर लें। यह जीवन का सवाल है।

अध्यक्ष सुनील यादव ने कहा कि देश में ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट 1945 और फार्मेसी प्रैक्टिस रेगुलेशन 2015 के साथ ही फार्मेसी एक्ट 1948 द्वारा फार्मासिस्टों को जो अधिकार दिए गए हैं उससे आमजन को फायदा उठाना चाहिए और इन नियमों का परिपालन भी होना चाहिए । साथ ही जनता को इस बात से जागरूक होना चाहिए कि फार्मासिस्ट दवा का ज्ञाता होता है और औषधि के डोज, डोजेज फॉर्म,लेने का तरीका, साइड इफेक्ट, कंपेटिबिलिटी आदि की जानकारी फार्मासिस्टों से प्राप्त करनी चाहिए ।

फेडरेशन ने आम जनता से अपील की है कि किसी भी दवा का सेवन बिना पूरी जानकारी लिए ना करें जिससे  दवा का पूरा लाभ प्राप्त हो सके और किसी भी प्रकार की हानि न पहुंचे क्योंकि यह अत्यंत महत्वपूर्ण है । मानव जीवन ईश्वर की दी हुई अमूल्य धरोहर है इसकी सुरक्षा करना हमारा और आपका कर्तव्य है । फार्मासिस्ट जनता के साथ सदैव खड़ा है और अपनी सेवाएं देने को तत्पर है।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: जानलेवा हो सकती है यह बीमारी, लक्षण दिखाई पड़े तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी