Kanpur: पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ अभियान से बढ़ाएंगे हरियाली, 27 विभागों को मिला लगभग 43 लाख पौधरोपण का लक्ष्य

Kanpur: पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ अभियान से बढ़ाएंगे हरियाली, 27 विभागों को मिला लगभग 43 लाख पौधरोपण का लक्ष्य

कानपुर, अमृत विचार। शहर को हराभरा बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। इस बार पेड़ लगाओ-पेड़ बचाओ अभियान से शहर में हरियाली आएगी। इसके तहत 27 विभागों के जिम्मे 42,87,700 पौधरोपण का लक्ष्य है। पौधरोपण के साथ ही पौध को वृक्ष बनाने की जिम्मेदारी भी विभागों की होगी। 

जिला वृक्षारोपण समिति और जिले के 27 विभाग इस बार पौधरोपण की तैयारी में जुट गए हैं। विभागों को भारी भरकम 42,87,700 पोधरोपण का लक्ष्य भी मिला है। विभागों को सख्त हिदायत है कि पौधरोपण कार्यक्रम में सभी विभागों को निर्धारित प्रारूप का पालन करना है। 

जैसे पौधरोपण के लिए स्थान, रोपित की जाने वाली प्रजातियों के नाम सभी पहले से निर्धारित होने चाहिए। उससे पहले बीते साल कराए गए पौधरोपण की स्थलवार सफलता प्रतिशत रिपोर्ट और पौधरोपण स्थल की सूचना उपलब्ध करा दी जाए। पौधरोपण से पहले सभी विभाग स्थलवार विवरण विभाग को उपलब्ध करा दें। 

इस संबंध में दिशा निर्देश सीडीओ सुधीर कुमार, प्रभागीय निदेशक दिव्या, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी कमल किशोर, उपयुक्त उद्योग सुधीर श्रीवास्तव, उप निदेशक कृषि अरुण चौधरी को दिए गए हैं। 

विभागों को दिया गया लक्ष्य 

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि इस बार वन विभाग को 14,30,900, ग्राम विकास विभाग को 14,70,000, कृषि विभाग को 3,54,500, पंचायत राज विभाग को 1,50,000 नगर विकास विभाग को 1,68,000, उद्यान विभाग को 2,43,500 पौध रोपित करने का लक्ष्य दिया गया है। 

नोडल अधिकारी नामित करें 

जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देश दिए हैं कि पौधरोपण से पहले सभी विभाग माइक्रो प्लान तैयार कर जल्द प्रस्तुत करें। इसके साथ ही पौधरोपण से संबंधित एक-एक नोडल अधिकारी सभी विभाग नामित करें। जिससे पौधरोपण अभियान में कोई रुकावट न आए। 

बारिश से पहले खोदें गड्ढे 

इस बार अधिकारियों को सख्त आदेश है कि पौधरोपण कार्यक्रम में सभी विभाग निर्धारित प्रारूप का पालन करें। इसके लिए जगह, पौध की प्रजाति निर्धारित करते हुए चयनित स्थान पर बारिश से पहले गड्ढा खुदाई चालू हो जानी चाहिए। जिसका विभाग से संबंधित नामित अधिकारी निरीक्षण करेगा। 

यह भी पढ़ें- Unnao: बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी, नित्य गंगा सेवा समिति कराएगी महाआरती का आयोजन