Bareilly News: औद्योगिक विकास में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का अहम योगदान

एआई पर आश्रित होना ठीक नहीं, इसका कितना प्रयोग करें, इस पर भी हो विचार

Bareilly News: औद्योगिक विकास में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का अहम योगदान

बरेली, अमृत विचार। एआई (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) तकनीक मजबूत हो लेकिन इस पर आश्रित होना ठीक नहीं है। इसका प्रयोग कितना और कैसे करना है, इस पर भी विचार करना चाहिए। आधुनिक युग में तकनीकी उन्नति ने औद्योगिक विकास को नई ऊंचाई पर पहुंचाया है, इसमें एआई का महत्वपूर्ण योगदान है। औद्योगिक क्रांति 4.0 में एआई की भूमिका विषय पर वर्कशाप में यह बातें मुख्य वक्ता रुहेलखंड विश्वविद्यालय में सीएसआईटी विभाग के प्रो. विनय ऋषिवाल ने कहीं।

इंडियन इंडस्ट्री एसोसिएशन (आईआईए) और रुहेलखंड मैनेजमेंट एसोसिएशन (आरएमए) की ओर से आयोजित वर्कशाप में उन्होंने कहा कि कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उद्देश्य मानव बुद्धिमत्ता और तकनीकी प्रणालियों को स्वयं सीखने और समझने की क्षमता प्रदान करना है। 

कहा कि देश में विभिन्न क्षेत्रों में एआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। प्रदूषण को रोकने के लिए हवा को साफ कैसे करें इसके लिए भी एआई का प्रयोग किया जा रहा। एम्स और अन्य प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान एआई आधारित उपकरणों का इस्तेमाल रोगों के पूर्वानुमान, उपचार की सलाह और जांच के लिए कर रहे हैं। बैंकिंग सेवाओं में भी वित्तीय फ्राड को रोकने में भी एआई का इस्तेमाल किया जा रहा है।

आरएमए के अध्यक्ष डॉ. मनीष शर्मा ने कहा कि औद्योगिक परिदृश्य में एआई का महत्वपूर्ण योगदान है। आर्टिफfशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग डेटा एनालिटिक्स, न्यू प्रोडक्ट डेवलपमेंट, ग्राहक सेवा एवं समस्याओं के रचनात्मक हल ढूंढने में किया जा रहा है। एआई क्षेत्र में नए रोजगारों का भी सृजन हो रहा है।

आईआईए के अध्यक्ष तनुज भसीन ने कहा कि एआई खतरनाक इंटेलिजेंस नहीं है। मानव का स्वभाव खतरनाक है वह कब गलत दिशा में चला जाए नहीं कहा जा सकता। एआई को कितना प्रयोग करना है, इसका ध्यान खुद ही रखना होगा। आईआईए के सचिव मयूर धीरवानी ने कहा कि आज की वर्कशाप बरेली के औद्योगिक क्षेत्र को एक नई दिशा देने का काम करेगी। आईआईए के डिवीजनल चेयरमैन विमल रेवाड़ी ने कहा कि एआई के इस्तेमाल से ऑनलाइन मार्केटिंग, कस्टमर सर्विस और सप्लाई चेन की दिशा में अभूतपूर्व सुधार किये जा सकते हैं।

कार्यक्रम का संचालन आरएमए के कार्यक्रम निदेशक डॉ. नीरज सक्सेना ने किया। उन्होंने कहा कि एआई का महत्वपूर्ण पहलू यह है कि यह कंप्यूटरों को स्वचालित रूप से निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करता है। इसका अर्थ है कि वह डाटा और गणना का उपयोग करके स्वयं से निर्णय लेते हैं।

इस दौरान रजत मेहरोत्रा, आरएमए के सचिव कदीर अहमद, सुरेश सुंदरानी, धनंजय विक्रम सिंह, सलिल बंसल, आशीष गुप्ता, सक्षम जैन, ध्रुव कन्नौजिया, एके राय, केबी अग्रवाल, डॉ. विनय खंडेलवाल, केबी जौहरी, प्रदीप मधवार, मनोज कुमार चौधरी, उमेश धीरवानी आदि मौजूद रहे।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: अनुसूचित जाति की छात्राओं को प्यासा रखने की शिकायत की जांच शुरू

 

ताजा समाचार

कुंभ नगरी भीषण गर्मी से निपटने के लिए अलर्ट, सरकारी अस्पतालों में बनाए गए विशेष वार्ड, टोल फ्री नंबर भी किया जारी
बाराबंकी: नगर पंचायत टिकैतनगर के रिक्त पदों पर उपचुनाव 8 जुलाई को, तैयारियां शुरू 
अमरोहा: पशुधन कल्याण मंत्री ने किया कान्हा गौशाला का निरीक्षण, अधिकारियों को फटकारा
Exclusive: UP दर्शन कराएगा कानपुर में बनने वाला थीम पार्क; राम मंदिर, ताजमहल व झांसी के किले समेत इन जगहों की मिलेगी झलक...
सलमान खान के घर पर गोलीबारी प्रकरण में नया मामला दर्ज, राजस्थान से एक व्यक्ति गिरफ्तार
किशोरी पर बहन ने कैंची से किया हमला, जिला अस्पताल रेफर