Bareilly News: गर्मी में डायरिया के साथ बच्चों में बढ़ा आंखों का संक्रमण, इन बातों का रखें ध्यान

तीन सौ बेड अस्पताल की ओपीडी में हर रोज चार से पांच ऐसे बच्चे पहुंच रहे

Bareilly News: गर्मी में डायरिया के साथ बच्चों में बढ़ा आंखों का संक्रमण, इन बातों का रखें ध्यान

demo image

बरेली, अमृत विचार। गर्मी में डायरिया और बुखार के साथ बच्चों में आंखों का संक्रमण भी बढ़ गया है। तीन सौ बेड अस्पताल के नेत्र रोग विभाग में रोजाना चार से पांच बच्चे बर्नल केराटो कंजेक्टिवाइटिस से ग्रसित मिल रहे हैं। ऐसे बच्चों की आंखों के अंदरूनी भाग में लाल पन और सूजन की समस्या है।

जिला अस्पताल के वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. डीएन सिंह के अनुसार अचानक मौसम में बदलाव और भीषण गर्मी के चलते बच्चों की आंखों में बर्नल केराटो कंजेक्टिवाइटिस के लक्षण सामने आ रहे हैं। 15 दिन से ओपीडी में रोजाना चार से पांच बच्चे आ रहे हैं। ऐसे में जरूरी है कि परिजन बच्चों को धूप में न निकलने दें। आंखों में खुजली होने पर हाथ से तेजी से न रगड़ने दें, आंखों में जलन या अन्य लक्षण होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

कंजेक्टिवाइटिस के लक्षण
एक या दोनों आंखों का लाल या गुलाबी दिखाई देना, आंखों में जलन और खुजली होना, असामान्य रूप से आंसू निकलना, आंखों में सूजन आना आदि।

इन बातों का रखें ध्यान
रूमाल, तौलिया आदि को शेयर न करें, टिशू पेपर का इस्तेमाल करें, मरीज के संपर्क में आने से बचें, संक्रमित व्यक्ति स्विमिंग न करे, हर दो घंटे में हाथ धोएं, तेज धूप से बचें, काला चश्मा लगाएं, भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें आदि।

ये भी पढे़ं- बरेली: चुनाव आयोग के आदेशों की शिक्षकों ने उड़ाईं धज्जियां, भाजपा उम्मीदवार को लड़ाया चुनाव...अब लटकी कार्रवाई की तलवार