बहराइच: खाद और बीज के 66 दुकानों पर छापेमारी, एक दुकान का लाइसेंस निलंबित

खाद बीज भंडार के संचालक को नोटिस, 41 बीज के नमूने जांच को भेजे

बहराइच: खाद और बीज के 66 दुकानों पर छापेमारी, एक दुकान का लाइसेंस निलंबित

बहराइच, अमृत विचार। कृषि विभाग की टीम ने बृहस्पतिवार को जिले भर के 66 खाद और बीज के दुकानों पर छापेमारी की। रिसिया में एक खाद की दुकान का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। जबकि एक दुकानदार को नोटिस जारी किया गया है। टीम ने 41 नमूने जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा है। शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी मोनिका रानी ने कृषि विभाग की टीम को जिले में संचालित खाद और बीज के दुकानों पर जांच के निर्देश दिए।

डीएम द्वारा गठित टीम पूरे जनपद में छापेमारी बीज और खाद की दुकानों पर छापेमारी की। सदर तहसील में संचालित दुकानों पर उप कृषि निदेशक टीपी शाही, पयागपुर में उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी सदर  उदय शंकर सिंह, कैसरगंज और महसी में अपर जिला कृषि अधिकारी ज्ञान प्रकाश श्रीवास्तव, नानपारा और मिहीपुरवा तहसील में जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पांडेय की टीम ने 66 खाद और बीज के दुकानों पर छापेमारी कर जांच की। 

8

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि कुल छापे 41 नमुना धान, मक्का आदि के जांच के लिए भेजे गए। मुख्तार अंसारी खाद बीज भंडार का लाइसेंस निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अधूरे कागजात मिलने के चलते निलंबन की कार्यवाई की गई है। जबकि मकसूद बीज भंडार रिसिया को नोटिस दी गई है। 

जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि कुल 41 नमूना जांच के लिए भेजा गया है। सभी दुकानदारों को निर्देशित किया गया है कि किसानों को गुणवत्ता युक्त  बीज उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। अगर कोई भी गड़बड़ी पाई जाती है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

किसानों से भी अनुरोध है कि वह दुकान पर जाए तो बीज को जांच करके ब्रांडेड खरीदे और समय से नर्सरी डालें। नर्सरी डालते हो तापमान का जरूर ध्यान रखें। शाम के समय नर्सरी डालें, हल्का पानी लगाएं, अधिक पानी लगाने की जरूरत नहीं है। क्योंकि तापमान अधिक होने से नर्सरी प्रभावित हो सकती है।

यह भी पढ़ें:-गोंडा: भीषण गर्मी का कहर जारी, 45 के पार पहुंचा पारा, पानी से नहलाए जा रहे बिजली के ट्रांसफॉर्मर