Kanpur: कल होगी मतगणना, नहीं निकलेगा विजय जुलूस, सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी निगरानी, सुबह चार बजे होगा रेंडमाइजेशन

Kanpur: कल होगी मतगणना, नहीं निकलेगा विजय जुलूस, सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी निगरानी, सुबह चार बजे होगा रेंडमाइजेशन

कानपुर, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में मतगणना की तैयारियां पूरी हैं। मंगलवार सुबह पांच बजे मतगणना कार्मिक नवीन गल्लामंडी नौबस्ता पहुंचेंगे। मंडी में प्रवेश द्वार पर तलाशी के बाद सभी को मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। वहीं मंडी में स्थापित कंट्रोल रूम से सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। नतीजे आने पर वियज जुलूस नहीं निकलेगा। 

नवीन गल्लामंडी में कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीट की मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गल्लामंडी के चार चबूतरों पर सुबह आठ बजे से मतगणना होगी। विधानसभावार 14-14 टेबले मतगणना के लिए लगाई गई हैं। कुल 140 टेबले लगेंगी। इस तरह एक विधानसभा के 14 बूथ की गिनती एक साथ होगी। विधानसभावार गिनती की गणना करें तो 140 बूथों की गिनती एक राउंड में होगी। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कमल किशोर ने बताया कि एनआईसी में मंगलवार सुबह चार बजे तृतीय रेंडमाइजेशन होगा। 

रेंडमाइजेशन के बाद सूची लेकर मतगणना कार्मिक गल्लामंडी पहुंचेंगे। इसके बाद सुबह पांच बजे से कार्मिको की तलाशी के बाद प्रवेश मिलना शुरू हो जाएगा। कर्मिक टेबलों पर पहुंचने लगेंगे। उन्होंने बताया कि मतगणना कार्मिको के साथ सभी को मेटल डिटेक्टर से गुजरना होगा। उन्होंने बताया कि मतगणना के दौरान हर टेबल पर एक माइको आब्जर्वर की तैनाती होगी। कुल 140 माइक्रो आब्जर्वरों की ड्यूटी रहेगी। जिनकी देखरेख में मतगणना कराई जाएगी। प्रत्येक विधानसभा में एक आरओ की तैनाती होगी। नवीन मंडी परिसर में एक दर्जन से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कंट्रोल रूम से पूरे मतगणना स्थल की निगरानी की जाएगी। 

विधानसभा और लोकसभावार निरीक्षण करेंगे आरओ व प्रेक्षक

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि हर विधानसभा मतगणना टेबल पर एक आरओ की तैनाती हुई है। जो लगातार अपने निर्धारित टेबलों पर निरीक्षण करेंगे। वहीं प्रेक्षक और जिला निर्वाचन अधिकारी दोनों लोकसभा के टेबलों पर जाकर निरीक्षण करते रहेंगे। 

बंद रहेंगी शराब की दुकानें 

मंगलवार को मतगणना को लेकर प्रशासन ने शराब की दुकानें बंद रखने का आदेश दिया है। इसका कड़ाई से पालन कराने का आदेश है। एहतियात के तौर पर विजय जुलूस निकालने पर भी पाबंदी है। 

सुबह आठ बजे तक मत भेज सकेंगे सर्विस वोटर

सर्विस वोटर मतगणना के दिन सुबह आठ बजे तक अपने वोट भेज सकते हैं। अब तक करीब 3300 जवानों ने ही अपने मतपत्रों को देश की सीमाओं से भेजा है। प्रत्याशियों के जीत व हार में जिले के 7977 सर्विस वोटरों की अहम भूमिका रहेगी। जिसमें अभी तक अकबरपुर लोकसभा के 2603 और कानपुर लोकसभा के 656 सर्विस वोट आए हैं। 

एसबीआई के पास होगी पार्किंग 

मतगणना अधिकारियों ने बताया कि गेट नंबर एक से प्रवेश के बाद एसबीआई के समीप ही सभी के वाहन खड़े होंगे। पार्किंग की व्यवस्था एसबीआई के पास सड़क के दोनों तरफ होगी। मतगणना स्थल की ओर जाने वाले मार्ग पर लगे बैरियर के आगे कोई वाहन नहीं जाएगा। वाहनों की निकासी भी एक नंबर गेट से ही होगी। गेट नंबर दो से प्रवेश किसी को नहीं मिलेगा। 

पहले डाक मतपत्रों, पोस्टल बैलेट की गिनती 

जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि कार्मिको के डाक मतपत्र और 85 प्लस व विकलांग मतदाताओं के पोस्टल बैलेट की गिनती सबसे पहले होगी। इन मतों की सूची तैयार करने के बाद ईवीएम से हुए मतदान की गिनती शुरू होगी। 

सीसामऊ विधानसभा का नतीजा सबसे पहले 

कानपुर और अकबरपुर लोकसभा सीट के विधानसभावार नतीजों में सबसे पहले सीमामाऊ विधानसभा का परिणाम आएगा। सीसामऊ विधानसभा में सिर्फ 39 राउंड ही गणना होगी। इसके बाद कल्याणपुर का नतीजा आएगा। यहां 48 राउंड और अंतिम चरण में बिठूर व महाराजपुर विधानसभा के नतीजे आएंगे। बिठूर में 59 व महाराजपुर में 64 राउंड की गणना होनी है। 

मोबाइल के साथ प्रवेश प्रतिबंधित 

नवीन गल्लामंडी में बने चारों मतगणना हॉल में किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। सिर्फ आयोग की अनुमति वाले अधिकारी ही मोबाइल ले जा सकेंगे। मोबाइल जमा कराने के लिए गल्लामंडी में कई काउंटर बनाए गए हैं। मोबाइल के साथ इलेक्ट्रानिक डिवाइल पर प्रतिबंध होगा। ड्यूटी पर तैनात कर्मिको को भी मोबाइल काउंटरों पर जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur: सीएसजेएमयू में योगोत्सव की तैयारी तेज, कल से इतने दिनों तक उठाएं फायदा...प्रतिभागियों को मिलेगा सर्टिफिकेट