Kanpur: हाजी बनते ही जिंदगीभर का ख्वाब होगा पूरा, शैतान को कंकरी मारने, खान-ए-काबा का तवाअफ की रस्म पूरी

Kanpur: हाजी बनते ही जिंदगीभर का ख्वाब होगा पूरा, शैतान को कंकरी मारने, खान-ए-काबा का तवाअफ की रस्म पूरी

कानपुर, अमृत विचार। आखिर वह दिन आ ही गया, जब देश के 1 लाख 75 हजार हाजी और यूपी के 35 हजार मुसलमान हाजी बन जाएंगे। मक्का में 14 जून से 18 जून तक हाजी बनने के शरई नियम का पालन करते हाजी बनने का ख्वाब पूरा हो जाएगा।

हर मुसलमान का ख्वाब होता है कि एक बार वह पैगंबर मोहम्मद साहब के रौजे पर हाजिरी जरूर लगाए और अपने गुनाहों से तौबा करके हाजी बन जाए। मीना में तीनों शैतानों को कंकरी मारने के साथ ही, सिर के बाल कटाने, कुर्बानी कराने, खान-ए-काबा का तवआफ ( परिक्रमा) करने जैसे महत्वपूर्ण अरकान पूरे हो चुके हैं। अब मंगलवार को हाजी हजरात के लिए कोई विशेष नियमों का पालन नहीं करना है। 

वहां मौजूद सभी लोग हाजी बन जाएंगे। हज कमेटी के मास्टर ट्रेनर हाजी शारिक अलवी का कहना है कि हाजी हजरात के लिए हज के दौरान कई ऐसे मौके होते हैं, जिसमें वह अपने गुनाहों से तौबा करके ऐसे हो जाते हैं जैसे उन्होंने कभी कोई गुनाह किए ही नहीं हैं। उन्होंने बताया कि हाजी हजरात आसमान के नीचे ये संकल्प लेते हैं कि अब वह जिंदगी में कभी कोई गुनाह नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें- Kanpur: 21 लाख लोगों ने ली योग की ऑनलाइन शपथ, विश्व रिकार्ड बनाने के लिए आज रात तक खुला रहेगा पोर्टल, ऐसे बनें हिस्सा...