बरेली: आबादी के बीच से आतिशबाजी दुकानें शिफ्ट नहीं, लाइसेंस नवीनीकरण फंसा

बरेली: आबादी के बीच से आतिशबाजी दुकानें शिफ्ट नहीं, लाइसेंस नवीनीकरण फंसा

बरेली, अमृत विचार। आबादी से घिर चुकी सौ फुटा रोड और मिनी बाईपास समेत कई मोहल्लों की आतिशबाजी दुकानों के बाहर शिफ्ट करने का मुद्दा फिर गरमा गया है। बारूद की दुकानों के आबादी के बीच होने से आमजन को खतरा बताया गया है। इसी खतरे के दृष्टिगत दुकानों के लाइसेंस नवीनीकरण में पेच फंस …

बरेली, अमृत विचार। आबादी से घिर चुकी सौ फुटा रोड और मिनी बाईपास समेत कई मोहल्लों की आतिशबाजी दुकानों के बाहर शिफ्ट करने का मुद्दा फिर गरमा गया है। बारूद की दुकानों के आबादी के बीच होने से आमजन को खतरा बताया गया है। इसी खतरे के दृष्टिगत दुकानों के लाइसेंस नवीनीकरण में पेच फंस गया है।

कोविड काल की पहली लहर से पहले दुकानों को आबादी से दूर शिफ्ट करने के आदेश हुए थे लेकिन कोविड काल में आतिशबाजी के व्यापारियों को दुकानों शिफ्ट न करने के संबंध में रियायत मिली थी। अब दीपावली नजदीक आ रही है। इसलिए आबादी से घिरी आतिशबाजी की थोक दुकानों को शिफ्ट कराने और दुकानों के नवीनीकरण को लेकर हल्ला शुरू हो गया है।

अग्निशमन विभाग ने दुकानों को शिफ्ट कराने के संबंध में प्रशासन के स्पष्ट कुछ न बताने का हवाला देते हुए नवीनीकरण करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी चंद्रमोहन शर्मा ने प्रभारी अधिकारी शस्त्र महेंद्र कुमार सिंह को पत्र लिखकर दुकानों को शिफ्ट करने के संबंध में स्पष्ट निर्देश देने की मांग की है।

अग्निशमन अधिकारी बोले- लाइसेंस नवीनीकरण पर संस्तुति करना संभव नहीं
अग्निशमन अधिकारी ने 18 सितंबर को मुख्य अग्निशमन अधिकारी को दी आतिशबाजी की दुकानों की रिपोर्ट में कहा है कि 2019 में निर्देश मिले थे कि दुकानों के आसपास मिश्रित आबादी क्षेत्र बड़ी तेजी से विकसित हो रहा है। ये स्थान आतिशबाजी बेचने के लिए सुरक्षित नहीं रह गए हैं। 45 दिन में दुकानों को एक सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट कराने को कहा गया। उस आदेश को एक साल से ज्यादा समय हो गया लेकिन व्यापारियों ने इसका पालन नहीं किया।

इसी दौरान कोविड-19 की महामारी का प्रकोप शुरू हो गया। समस्त आतिशबाजी विक्रेताओं के अनुरोध पर एक सहमति पत्र जिलाधिकारी को दिया गया जिसमें महामारी के दृष्टिगत रखते हुए उनके लाइसेंस अल्प समय के लिए नवीनीकृत करने की मांग की गयी। यह भी आश्वासन दिया था कि समस्त आतिशबाजी विक्रेता दुकानों को निर्धारित 45 दिनों में आबादी से बाहर शिफ्ट कर लेंगे। इसी आश्वासन पर जिलाधिकारी ने 31 मार्च 2021 तक नवीनीकरण के निर्देश दिए थे।

अग्निशमन अधिकारी ने पत्र में कहा है कि इस बार दुकानों का निरीक्षण किया। जिसमें पाया गया कि किसी भी आतिशबाजी विक्रेता ने अपनी दुकानों को आबादी से बाहर शिफ्ट नहीं किया है। ऐसी परिस्थिति के दृष्टिगत निरीक्षण कर लाइसेंस नवीनीकरण पर संस्तुति किया जाना संभव नहीं है।

ये आतिशबाजी की दुकानें आबादी के पास हैं
कामरान पुत्र स्व. जमील अहमद कर्मचारी नगर मिनी बाईपास, सतीश कुमार भसीन, कृष्ण देव, और सुलेमान खां मठ कमलनैनपुर मिनी बाईपास और सौ फुटा रोड की नवीन कुमार, शराफत शाह, सन्नी कपूर, अमरीश कुमार, अली खान, तेजेंद्र पाल, प्रतीक शर्मा, अलका, ज्ञान सिंह, गोविंद कुमार, राघवेंद्र दूबे, बीनू गंगवार, परमिंदर सिंह, कवलप्रीत सिंह, शालिनी सिंह, विशाल गंगवार, सुरजीत सिंह की दुकानें समेत कई अन्य दुकानें आबादी के बीच बतायी जा रही हैं।