अलीगढ़: क्रिकेट मैच के दौरान छात्र पर बल्ले से हमला

अलीगढ़: क्रिकेट मैच के दौरान छात्र पर बल्ले से हमला

अलीगढ़। यूपी के अलीगढ़ में एक दोस्ताना क्रिकेट मैच के दौरान मामूली कहासुनी के बाद हुई झड़प में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) का एक छात्र गंभीर रूप से घायल हो गया। जम्मू-कश्मीर के मूल निवासी छात्र साजिद हुसैन पर शोभित सिंह नाम के छात्र ने बल्ले से कथित रूप से हमला कर दिया। 

हुसैन को बेहोशी की हालत में जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां उसे गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में रखा गया है। एएमयू के प्रवक्ता उमर पीरजादा ने बृहस्पतिवार सुबह ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि घायल छात्र की स्थिति गंभीर बनी हुई है और अस्पताल में विशेषज्ञों का एक दल उसकी हालत पर नजर रखे हुए है। 

उन्होंने बताया कि हुसैन और शोभित सिंह एएमयू के जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी में द्वितीय वर्ष के छात्र हैं और दोनों नदीम तरीन हॉल में रहते हैं। यहीं बुधवार शाम दोस्ताना मैच आयोजित किया गया था। 

घटना की खबर परिसर में फैलते ही छात्रों का एक बड़ा समूह आधी रात को परिसर के शताब्दी गेट पर इकट्ठा हो गया। विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, प्रदर्शनकारियों ने हमलावर छात्र के "तत्काल निष्कासन" की मांग की। पीरजादा ने बताया कि झड़प के तुरंत बाद शोभित सिंह को छात्रावास से सुरक्षित बाहर निकालकर पुलिस को सौंप दिया गया। 

अधिकारियों ने बताया कि सिविल लाइंस पुलिस थाने में भारतीय दंड संहिता की धारा 307 (हत्या का प्रयास) के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस घटना के विरोध में जाकिर हुसैन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के छात्रों ने बृहस्पतिवार को कक्षाओं का बहिष्कार किया। एएमयू के प्रॉक्टर प्रोफेसर सैयद वसीम अली ने बताया कि शताब्दी गेट को प्रदर्शनकारियों ने बुधवार रात बंद कर दिया था और उसे फिर से खोल दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि छात्रों को आश्वासन दिया गया है कि जांच की प्रक्रिया पूरी होने पर जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि शोभित सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है । एहतियात के तौर पर एएमयू परिसर में प्रवेश बिंदुओं पर पुलिस गश्त तेज कर दी गई है।