लखनऊ: गौशालाओं में मवेशियों को ठंड से बचाने के नहीं हुये कोई उपाय

बचाव के लिए न तो टाट बोरा है और न ही बैठने के लिए पुआल

लखनऊ: गौशालाओं में मवेशियों को ठंड से बचाने के नहीं हुये कोई उपाय

बीकेटी/ लखनऊ, अमृत विचार। गौशालाओं में संरक्षित गोवंशो को रात में पड़ रही कड़ाके की ठंड से बचाव के उपाय नहीं किए गए हैं। संरक्षित मवेशी खुले में ठिठुर रहे हैं। इससे उनके बीमार होने के साथ ही मौत की भी आशंका है। बीकेटी विकास खंड अंतर्गत 19 ग्राम पंचायतों में निर्मित अस्थायी गोशाला में लगभग 4 हजार गोवंश हैं। बारिश व धूप से बचाव के लिए टीन शेड पड़ा हुआ है, लेकिन ठंड से गायों के बचाव के लिए न तो टाट बोरा है और न ही बैठने के लिए पुआल। 

वही ग्रामीणों के अनुसार गौशालाओं में आए दिन मवेशियों की मौतें हो रही हैं। चारा-भूसे के इंतजाम न काफी हैं। व्यवस्थाएं सब कागजी हैं। सर्दी का आगाज पूरी तरह से हो चुका, लेकिन गोवंश के बचाव के लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए। कुछ जगहों पर टीनशैड हैं, लेकिन वहां सर्द हवाओं से बचाव के इंतजाम नहीं हैं। साथ ही गोवंश की तादात अधिक है और टीनशेड के नीचे पर्याप्त जगह नहीं है। इससे गोवंश खुले आसमान के नीचे कांपते हैं। ग्रामीणों ने टीनशेड को चारों तरफ टाट, फट्टी, तिरपाल लगाने की मांग की है, जिससे पशुओं को कड़ाके की सर्दी से बचाया जा सके। 

गोवंशों को ठंड से बचाने के लिए विभागीय एडवाइजरी
सर्दियों में पशुओं को धूप में बांधना है। लेकिन ठंडी हवा से बचाव करना जरूरी है। पशुओं के बैठने के स्थान पर पुआल या कोई नर्म चीज डालनी है, जिससे सफाई आसानी से हो सके। ताजा पानी ही पिलाना हैं। जो अधिक गर्म या अधिक ठंडा न हो। पशुओं को बरसीम या अन्य हरा चारा खिलाने से पहले थोड़ा सूखा चारा खिलाया जाना हैं।बरसीम आदि के चारे को सूखे चारे में मिलाकर खिलाना है। सर्दियों में रात के समय सूखा चारा खिलाना लाभदायक रहता है, इससे पशुओं का तापमान संयमित रहता है। संभव हो तो अलाव की व्यवस्था की जाए। समय-समय पर आश्रय स्थलों को विसंक्रमित किया जाना है।

ये बोले जिम्मेदार 
"खंड विकास अधिकारी व पशु चिकित्सा अधिकारी को गौशालाओं में गोवंशो के लिये काऊ कोट व टिन शेड के चारों ओर तिरपाल बांधने सम्बंधित आदेश दिए गए हैं अगर कहीं लापरवाही मिलती है तो कार्यवाई की जायेगी"
रिया केजरीवाल, मुख्य विकास अधिकारी, लखनऊ

ताजा समाचार

Lok Sabha Election 2024: बांदा में वोटर आईडी कार्ड बिना 12 वैकल्पिक पहचान पत्रों की मदद से डाल सकेंगे वोट
कुलपतियों और शिक्षाविदों का राहुल गांधी पर विश्वविद्यालयों में नियुक्ति की प्रक्रिया पर झूठ बोलने का आरोप
Lok Sabha Election 2024: Unnao में प्रशिक्षण से अनुपस्थित 31 कार्मिकों का रोका वेतन, पढ़ें- पूरी खबर
मुख्तार के बेटे उमर अंसारी को मिली बड़ा राहत, सुप्रीम कोर्ट ने आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामले में दी जमानत
Unnao News: PWD के मिक्सर प्लांट से निकल रहा जहरीला धुआं लोगों के लिए बन रहा मुसीबत...दमा के हो रहे मरीज
भारतीय महिला और पुरुष चार गुणा 400 मीटर रिले टीमों ने पेरिस ओलंपिक के लिए किया क्वालीफाई