हमीरपुरः अमृत योजना के तहत पेयजल एवं सीवर प्लांट में खर्च होंगे 500 करोड़ रुपये

हमीरपुरः अमृत योजना के तहत पेयजल एवं सीवर प्लांट में खर्च होंगे 500 करोड़ रुपये

हमीरपुर। यूपी के हमीरपुर जिले में ‘अमृत योजना’ के तहत पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करने और शहर में सीवर प्लांट (एसपीटी) स्थापित करने के लिये जल निगम पांच सौ करोड़ रुपये खर्च करेगा। बहरहाल शासन ने हमीरपुर शहर में पेयजल व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिये शीघ्र ही 80 करोड़ रुपये बजट देने के लिये क्लीन चिट दे दी है। 

जलनिगम के सहायक अभियंता (एई) ए.के. साहू ने रविवार को बताया कि जिले की शहरी क्षेत्र में पेयजल की लाइन जर्जर एवं ध्वस्त हो चुकी है। कस्बाई क्षेत्रों मे नयी बस्तियों में पेयजल की कोई व्यवस्थाएं नहीं है, ज्यादातर पानी की टंकिया जर्जर हो चुकी है। हनीरपुर शहर एवं कस्बाई इलाकों में पानी रिसाव की समस्याएं बढ़ती जा रही है।

 जिले में सीवर ट्रीटमेंट प्लांट न होने के कारण नालों से बहकर आने वाली गंदगी नदियों में जा रही है, जिससे प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। इन्हीं समस्याओं को देखते हुये शासन ने “अमृत योजना” के तहत जिले के शहरी क्षेत्रों में इन सुविधाओं के लिये पांच सौ करोड़ रुपये का बजट मांगा गया है। इसमें नगर पालिका हमीरपुर, मौदहा राठ एवं नगर पंचायत सरीला, गोहांड, सुमेरपुर, कुरारा में सीवर प्लांट एवं पेयजल व्यवस्था दुरुस्त करायी जायेगी। 

उन्होंने कहा कि सीवर ट्रीटमेंट प्लांट के लिये मेरापुर गांव में पांच एकड़ में ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किया जायेगा। उससे फिल्टर करने के बाद पानी को नदी में डाला जायेगा या उसे सिंचाई के काम में लाया जायेगा। इसमें करीब 40 करोड़ रुपये से अधिक धन खर्च होगा। जिले में अभी भी 40 फीसदी मकानों का सीवर नालों में बहकर नदियों में जाता है उसे रोका जायेगा। 

शहर की सीवर प्लांट करीब तीस किलोमीटर दूरी से डाला जायेगा। एई ने बताया कि हमीरपुर शहर के लिये जर्जर पेयजल लाइनों के लिये शासन ने पूरी रिपोर्ट मांगी है, इसके लिये शीघ्र ही 80 करोड़ रुपये आवंटित हो जायेंगे, बजट राशि मिलते ही काम की शुरुआत करा दी जायेगा। 

राठ कस्बे में 14 साल पहले सपा सरकार में स्थापित की गयी, 100 करोड़ की लागत से राठ पेयजल पुनर्गठन योजना बजट के अभाव में आज तक पूर्ण नहीं हो पायी है लिहाजा योजना का रेट रिवाइज कर उसकी लागत 130 करोड़ रुपये पहुंच गयी है। बजट आने के बाद योजना का निर्माण कार्य शुरु कर दिया जायेगा।

ताजा समाचार

राष्ट्र निर्माण के लिए भाजपा की जीत जरूरी, बाराबंकी में बोले मंत्री सतीश शर्मा
लखनऊ: लोकसभा द्वितीय चरण के चुनाव को सकुशल संपन्न करने के लिए यूपी पुलिस तैयार, जाने क्या किए गए हैं प्रबंध 
Bareilly News: 2024 का ये लोकसभा चुनाव... एक हजार वर्ष की गुलामी की मानसिकता से मुक्त करने का चुनाव- पीएम मोदी
बलरामपुर: सड़क दुर्घटना में एक युवक की मौत, तीन अन्य घायल
अखिलेश को हराने का मजा अब आएगा..., कन्नौज से सपा प्रमुख के नामांकन पर बोले केशव मौर्य
राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने कहा- ईरान और श्रीलंका के बीच बेहतर संबंधों से हिंद महासागर क्षेत्र को होगा फायदा