Team India : क्या अर्शदीप सिंह को लेकर Brett Lee की ये सलाह मानेंगे रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़?

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले अर्शदीप ने भारत की तरफ से शानदार प्रदर्शन किया और टी20 टीम में अपनी जगह पक्की की

Team India : क्या अर्शदीप सिंह को लेकर Brett Lee की ये सलाह मानेंगे रोहित शर्मा-राहुल द्रविड़?

'अक्सर टीमों को पता नहीं होता कि इन युवा खिलाड़ियों के साथ क्या करना चाहिए। हमने पहले भी देखा है कि जब कोई युवा खिलाड़ी टीम से जुड़ता है तो उसे खिलाड़ियों, टीवी, कमेंटेटरों और यहां तक कि होटल में भी सलाह मिलती रहती है।'

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के अपने जमाने के दिग्गज तेज गेंदबाज ब्रेट ली चाहते हैं कि भारतीय कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को अत्याधिक सलाह से जितना संभव हो दूर रखना चाहिए, क्योंकि इसके विपरीत प्रभाव भी पड़ सकते हैं। इस साल जुलाई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले अर्शदीप ने भारत की तरफ से शानदार प्रदर्शन किया और टी20 टीम में अपनी जगह पक्की की। उन्होंने न्यूजीलैंड के वर्तमान दौरे में अपना पहला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति का अर्शदीप ने पूरा फायदा उठाया तथा 23 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में 33 विकेट लिए। 

ली ने अपने यूट्यूब चैनल 'ब्रेट ली लाइव' पर कहा, अक्सर टीमों को पता नहीं होता कि इन युवा खिलाड़ियों के साथ क्या करना चाहिए। हमने पहले भी देखा है कि जब कोई युवा खिलाड़ी टीम से जुड़ता है तो उसे खिलाड़ियों, टीवी, कमेंटेटरों और यहां तक कि होटल में भी सलाह मिलती रहती है। हर किसी का उद्देश्य सही होता है लेकिन कई बार बहुत अधिक सलाह विपरीत प्रभाव डाल देती है। उन्होंने कहा, इसलिए अर्शदीप को अत्याधिक सलाह से बचाने का जिम्मा राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा का है। ली ने इसके साथ ही अर्शदीप को चोटों से मुक्त रहने के लिए भी सलाह दी। उन्होंने कहा, 'ऐसे खिलाड़ी को जिसने की बहुत कम मैच खेले हों, मेरा मानना है कि मैं उसके साथ कुछ विचार साझा करने के योग्य हूं। कुछ छोटी-छोटी बातें हैं जिनसे मुझे लगता है कि अर्शदीप के एक्शन में मदद मिल सकती है और वह अधिक विकेट ले सकते हैं।

ली ने कहा, अर्शदीप को मेरी पहली सलाह यह है कि अमूमन लोग कहते हैं कि तेज गेंदबाजों को जिम जाना चाहिए। वह चाहते हैं तेज गेंदबाज मजबूत बने। दिमाग से भी मजबूत बना जा सकता है। मेरा मानना है कि जिम जाओ लेकिन वहां बहुत अधिक समय मत दो। अपनी मांसपेशियों को लेकर चिंता मत करो इससे आपको तेज गेंदबाजी करने में मदद नहीं मिलेगी। अर्शदीप की एशिया कप सुपर चार मैच में पाकिस्तान के बल्लेबाज आसिफ अली का आसान कैच छोड़ने के लिए सोशल मीडिया पर कड़ी आलोचना हुई थी। ली ने इस युवा तेज गेंदबाज को सलाह दी कि वह सोशल मीडिया के कारण अपना ध्यान भंग न करें। 

उन्होंने कहा, दूसरी सलाह सोशल मीडिया की पोस्ट को लेकर खुद को मजबूत बनाओ। अगर आप खिलाड़ी हैं और सोशल मीडिया पर आपकी उपस्थिति है तो आपको 'नोटिफिकेशन'  बंद कर देने चाहिए। आपके बारे में क्या लिखा गया है उसको मत पढ़ो। ऑस्ट्रेलिया का यह पूर्व क्रिकेटर इसके साथ ही चाहता है कि अर्शदीप घरेलू क्रिकेट खेलते रहें। उन्होंने कहा, घरेलू क्रिकेट में अपने कौशल पर काम करते रहें क्योंकि जब कोई विश्वकप नहीं हो और आप टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल रहे हो तो तब घरेलू क्रिकेट में आपको अपनी चमक बिखेरनी चाहिए।

ये भी पढ़ें :  FIFA World Cup 2022 : पुरुष फुटबॉल में सामाजिक सक्रियता और सहयोगी भावना को दबाना ठीक नहीं!

Post Comment

Comment List