Gaslighting बना Word of the Year 2022, कहीं आप भी तो इसके शिकार नहीं!

Gaslighting बना Word of the Year 2022, कहीं आप भी तो इसके शिकार नहीं!

न्यूयॉर्क। मेरिएम वेबस्टर ने वर्ष 2022 के लिए शब्द का ऐलान कर दिया है। इसने शब्द ‘गैसलाइटिंग’ को ‘वर्ड ऑफ ऑफ द ईयर’ घोषित किया है। मरिएम वेबस्टर की वेबसाइट पर वर्ष 2022 के दौरान शब्दों की संख्या में पिछले साल के मुकाबले 1740 फीसदी इजाफा हुआ है। मरिएम वेबस्टर के संपादक पीटर सोकोलोवस्की ने सोमवार को इस खुलासे से पहले ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘‘अंग्रेजी भाषा में इस शब्द का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है खासकर पिछले चार सालों में। 

इसने असल में मुझे और हम में से कई लोगों को चकित कर दिया।’’ गैसलाइटिंग का अर्थ किसी के साथ मनोवैज्ञानिक स्तर पर लंबे समय तक खेलने से है ताकि पीड़ित व्यक्ति स्वयं के विचारों की वैधता और स्वयं के वास्तविक बोध पर संदेह करने लगे जिसकी परिणति भ्रम, आत्म विश्वास तथा आत्म सम्मान में कमी के रूप में होती है और पीड़ित व्यक्ति अपराध करने वाले पर निर्भर हो जाता है। गैसलाइटिंग एक घृणित उपकरण है जिसका इस्तेमाल किसी के साथ संबंध में रहने वाले उत्पीड़क करते हैं। 

इसके अलावा इसका इस्तेमाल राजनेता और अन्य लोगों द्वारा किया जाता है। गैसलाइटिंग एक कारपोरेट चालबाजी भी हो सकती है ताकि जनता को भ्रमित किया जा सके। हालांकि, ‘गैस लाइट’ के माध्यम से यह शब्द 80 साल पहले 1938 में ही अस्तित्व में आ गया था। ‘गैस लाइट’ एक नाटक है जिसे पैट्रिक हैमिल्टन ने लिखा है। 

इस नाटक पर 1940 के दशक में दो फिल्में बनीं। इस साल के शीर्ष पांच शब्द इस प्रकार हैं- 1-आलेगार्च, यूक्रेन पर रूसी हमले से निकला। 2-ओमीक्रोन, कोरोना वायरस का एक प्रकार और यूनानी व्यंजन का 15वं अक्षर। 3-कोडीफाई, गर्भपात के अधिकार को संघीय कानून में बदल देना। 4-क्वीन कंसर्ट, इसी नाम से महाराजा चार्ल्स की पत्नी कैमिला को जाना जाता है। 5-रेड, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मार-ए-लागो स्थित घर में तलाशी के लिए।

ये भी पढ़ें:- टोरी के सांसदों ने ऋषि सुनक को लिखा पत्र, कहा- प्रवासी संकट से निपटने के लिए कानून लाए सरकार